Netanyahu ने यूएई में अमेरिकी हथियारों की आपूर्ति पर जतायी सहमति

Samachar Jagat | Friday, 04 Sep 2020 03:46:02 PM
Netanyahu agreed to supply US arms in UAE

तेलअवीव। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को हथियार बेचने की अमेरिकी प्रशासन की योजना पर निजी रूप से सहमति जताई है। श्री नेतन्याहू के कार्यालय ने अगस्त में एक बयान जारी कर कहा कि इजरायल-यूएई शांति समझौते के तहत यूएई में अमेरिकी हथियारों की आपूर्ति पर इजरायल की सहमति शामिल नहीं थी। अरब देशों, जिनमें वे देश भी शामिल हैं जिन्होंने इजरायल के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, को एफ -35 और अन्य आधुनिक हथियार बेचे जाने पर प्रधानमंत्री नेतन्याहू के विरोध करने की उम्मीद थी।

न्यूयॉर्क टाइम्स अखबार ने गुरुवार को अपने सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि श्री नेतन्याहू के कार्यालय की तरफ से दिया गया सार्वजनिक बयान सही नहीं था। सूत्रों के अनुसार श्री नेतन्याहू की पिछले सप्ताह यरुशलम में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के साथ बातचीत के बाद हथियारों के संभावित सौदे के खिलाफ उनकी शिकायतें दूर हो गयी थी। अमेरिका यूएई को कथित तौर पर एक इलेक्ट्रॉनिक युद्धक विमान ईए -18-जी ग्रोलर बेचना चाहता है।

उल्लेखनीय है कि इजरायल और यूएई ने अमेरिका की सहभागिता से पिछले महीने एक ऐतिहासिक समझौता किया। इस समझौते के तहत अन्य पहलुओं के अलावा इजरायल को वेस्ट बैंक पर नियंत्रण करने की योजनाओं को ठंडे बस्ते में डालना होगा। दोनों देश आने वाले सप्ताह में निवेश, पर्यटन, सुरक्षा और अन्य क्षेत्रों में सहयोग के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर करने की योजना बना रहे हैं। दो मुख्य फिलिस्तीनी संगठनों फतह और हमास ने इन समझौतों को अस्वीकार कर दिया है। (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.