New Brownfels : अमेरिका के पूर्व सांसद रॉबर्ट सी क्रूएगर का निधन

Samachar Jagat | Monday, 02 May 2022 09:45:59 AM
New Brownfels : Former US lawmaker Robert C Krueger dies

न्यू ब्राउनफ़ेल्स (अमेरिका) : अमेरिका के पूर्व सांसद रॉबर्ट सी क्रूएगर का 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनके परिवार ने यह जानकारी दी।
क्रूएगर की बेटी सारा ने बताया कि शनिवार सुबह टेक्सस के न्यू ब्राउनफ़ेल्स स्थित अपने घर में उन्होंने अंतिम सांस ली। अंतिम क्षण में क्रूएगर की पत्नी उनके साथ मौजूद थी। क्रूएगर के करियर का अधिकांश समय ड्यूक विश्वविद्यालय, ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय, राइस विश्वविद्यालय, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और टेक्सास स्टेट यूनिवर्सिटी में अध्यापन में बीता।

डेमोक्रेट क्रूएगर ने 1974 में पहली बार अमेरिकी सदन के लिए चुनाव लड़ा और राजनीति में आए। सांसद के तौर पर दो बार अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर ने उन्हें अमेरिकी राजदूत और मैक्सिकों के मामलों के समन्वयक के रूप में नियुक्त किया। 1994 में राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने उन्हें बुरुंडी में अमेरिकी राजदूत के तौर पर नियुक्त किया था। 1995 में उनके काफिले पर अज्ञात बंदूकधारियों के हमला करने के बाद उन्हें हवाई मार्ग से वापस लाया गया था। इस हमले में काफिले में शामिल एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हो गए थे।

क्रूएगर 1996 से 1999 तक बोत्सवाना में अमेरिकी राजदूत के तौर पर तैनात रहे और 1998-2000 तक 14-राष्ट्रों के 'सदर्न अफ्रीकन डेवलपमेंट कम्युनिटी’ में एक विशेष अमेरिकी प्रतिनिधि के तौर भी अपनी सेवाएं दी। इसके बाद वे ऑक्सफोर्ड के मर्टन कॉलेज में एक 'विजिटिग फ़ेलो’ के रूप में शिक्षा के क्षेत्र में लौट गए और टेक्सास टेक यूनिवर्सिटी से 2017 में सेवानिवृत्त होने तक उन्होंने शैक्षणिक कार्य जारी रखा। 



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.