New Zealand लगभग 100 वर्षों में वूलर नदी पर सबसे बड़ा बाढ़ प्रवाह दर्ज

Samachar Jagat | Friday, 30 Jul 2021 10:49:40 AM
New Zealand records largest flood flows on the Buller River in almost 100 yrs

जुलाई में दक्षिण द्वीप की बुलर नदी पर बाढ़ का प्रवाह न्यूजीलैंड में लगभग 100 वर्षों में सबसे बड़ा था, राष्ट्रीय जल और वायुमंडलीय अनुसंधान संस्थान (NIWA) ने गुरुवार को घोषणा की। वैज्ञानिकों ने पाया कि इस महीने की शुरुआत में पश्चिमी तट पर बाढ़ के दौरान नदी पर प्रवाह दर सामान्य दर से 10 गुना अधिक थी।

जैसे ही पुलों को बंद किया जा रहा था, माप में 7,640 क्यूबिक मीटर प्रति सेकंड का प्रवाह दिखाया गया, जो न्यूजीलैंड में नदी के प्रवाह का अब तक का सबसे बड़ा प्रत्यक्ष माप है।


एनआईडब्ल्यूए पर्यावरण निगरानी तकनीशियन माइक ओ'ड्रिस्कॉल ने 17 जुलाई को बुलर नदी की सतह पर बुलर नदी की गति को मापने के लिए वेस्टपोर्ट और ओरोवेटी पुलों से एक रडार गन का इस्तेमाल किया। बाढ़, पुलों पर बाढ़ प्रवाह गणना के लिए डेटा प्रदान करता है।

निगरानी स्टेशन एनआईडब्ल्यूए के बेंचमार्क हाइड्रोमेट्रिक निगरानी स्टेशनों के राष्ट्रीय नेटवर्क का हिस्सा है और साथ ही वेस्ट कोस्ट क्षेत्रीय परिषद के लिए एक प्रमुख बाढ़ पूर्वानुमान स्थल भी है। इसके महत्व के कारण, साइट में तीन स्वतंत्र निगरानी प्रणालियां हैं - बाढ़ के दौरान तेजी से अपडेट प्रदान करने के लिए एक सेंसर सिस्टम, साथ ही भविष्य के विश्लेषण के लिए डेटा रिकॉर्ड करने के लिए प्राथमिक और बैक-अप सेंसर। निवा हाइड्रोडायनामिक्स वैज्ञानिक रिचर्ड मेजर्स ने कहा कि रिकॉर्ड 1926 में बुलर नदी की बाढ़ को और भी अधिक दिखाते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.