America की घरेलू राजनीति में सुर्खियां बटोर रहीं निक्की हेली

Samachar Jagat | Wednesday, 22 Feb 2023 11:23:09 AM
Nikki Haley is making headlines in America's domestic politics

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए अपनी पार्टी में उम्मीदवारी की दावेदारी पेश करने के एक हफ्ते बाद भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली देश की राजनीति के केंद्र में हैं और दोनों ही दलों-रिपब्लिकन तथा सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी में उनके बारे में चर्चा हो रही है।

भारत से अमेरिका पहुंचे सिख प्रवासियों की बेटी हेली (51) ने ’’युवा’’ और ’’परिवर्तन’’ जैसे दो प्रमुख मुद्दे उठाए हैं जिसने अमेरिकियों का ध्यान आकर्षित किया है। हेली की मांग है कि 75 वर्ष से अधिक आयु के सभी राजनीतिक नेताओं को अनिवार्य रूप से मानसिक योग्यता परीक्षण से गुजरना चाहिए। उनकी यह मांग अचानक चर्चा का विषय बन गई है।

भारतीय-अमेरिकी हेली की मांग इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से पुन: उम्मीदवारी के आकांक्षी एवं वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडन तथा रिपब्लिकन पार्टी में उम्मीदवारी के अग्रणी दावेदार पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 75 साल से अधिक उम्र के हैं। अमेरिका में शायद ही ऐसा कोई प्रमुख अमेरिकी मीडिया प्रतिष्ठान होगा जिसने राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दावेदारी से संबंधित हेली के अभियान के बारे में चर्चा न की हो। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.