उत्तरी यमन में नौ बच्चों की मौत : संयुक्त राष्ट्र

Samachar Jagat | Saturday, 08 Aug 2020 11:23:57 AM
 Nine children died in northern Yemen: United Nations

सना। उत्तरी यमन में हुए हवाई हमलों में करीब नौ बच्चों की मौत हुई। संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

विद्रोहियों के नियंत्रण वाले क्षेत्र में यह तीसरा हमला है जिसमें इतनी संख्या में बच्चों की मौत हुई है। यमन के लिए संयुक्त राष्ट्र मानवीय सहायता समन्वयक, लिजे ग्रांडे ने एक बयान में कहा कि बृहस्पतिवार को हुए हमले का शिकार वह समूह हुआ जिसमें ज्यादातर महिलाएं एवं बच्चे थे जो सडक़ मार्ग से सफर कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह, चौंकाने वाला और पूरी तरह अस्वीकार्य है।

बयान में कहा गया कि कम से कम सात और बच्चे तथा दो महिलाएं घायल हुईं लेकिन बताया कि हताहत होने के आंकड़े प्रारंभिक और अब भी जांच के दायरे में हैं। इलाके पर नियंत्रण रखने वाले हूती विद्रोहियों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि यमन सरकार का समर्थन करने वाले सऊदी अरब नीत गठबंधन ने पर्वतीय उत्तरी यमन के जाव्फ प्रांत में छह हवाई हमले किए।

इसने कहा कि शुरुआती आंकड़ों के हिसाब से 20 से ज्यादा लोगों की मौत हुई जिनमें अधिकतर महिलाएं एवं बच्चे हैं। हूती नियंत्रण वाले इलाकों तक सहायता कर्मियों एवं पत्रकारों की सीमित पहुंच के कारण हमले के ब्योरों की पुष्टि करना अक्सर मुश्किल होता है।

सऊदी नीत गठबंधन के लिए प्रवक्ता, तुर्की अल मलिकी ने सऊदी समाचार-पत्र अल शर्क अल अवसत को शुक्रवार को बताया कि गठबंधन असैन्य नागरिकों के हताहत होने के हालिया आरोपों पर गंभीरता से जांच- कर रहा है। गठबंधन और हूती विद्रोहियों में कई वर्षों से युद्ध चल रहा है और स्कूलों, अस्पतालों एवं शादी समारोहों में अनियमित हवाई हमलों के लिए गठबंधन की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आलोचना होती रही है।(एजेंसी)
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.