प्रधानमंत्री के यूरोपीय संघ प्रमुख से बात करने के बाद एनआई प्रोटोकॉल पर कोई सफलता नहीं

Samachar Jagat | Friday, 23 Jul 2021 10:43:57 AM
No breakthrough on NI protocol after PM speaks to EU chief

बोरिस जॉनसन और उर्सुला वॉन डेर लेयेन उत्तरी आयरलैंड में ब्रेक्सिट के बाद की व्यवस्था को फिर से बदलने की यूके की मांगों पर सहमति बनाने में विफल रहे हैं। प्रधान मंत्री और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष ने पहले ब्रिटेन के उत्तरी आयरलैंड प्रोटोकॉल में सुझाए गए परिवर्तनों के बारे में बात की थी। सुश्री वॉन डेर लेयेन ने कहा कि यूरोपीय संघ मूल सौदे पर "फिर से बातचीत नहीं" करेगा।

लेकिन डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रवक्ता ने कहा कि पीएम ने दोहराया कि प्रोटोकॉल "टिकाऊ" है और इसे बदला जाना चाहिए। श्री जॉनसन ने जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से गुरुवार को एक कॉल के दौरान समझौते में "महत्वपूर्ण बदलाव" पर विचार करने का भी आग्रह किया। ब्रेक्सिट वापसी समझौते के हिस्से के रूप में, यूके और यूरोपीय संघ ने 2019 में उत्तरी आयरलैंड प्रोटोकॉल पर सहमति व्यक्त की। यह माल के लिए यूरोपीय संघ के एकल बाजार में उत्तरी आयरलैंड को रखकर आयरलैंड में एक कठिन सीमा को रोकता है।


यूके सरकार ने पहले कहा है कि ब्रेक्सिट तलाक सौदे में हस्ताक्षर किए गए ग्रेट ब्रिटेन से माल पर लगाई गई सीमा जांच अव्यवहारिक साबित हुई थी। बुधवार को ब्रिटेन के ब्रेक्सिट मंत्री लॉर्ड फ्रॉस्ट ने समझौते को फिर से आकार देने के लिए मांगों का एक नया सेट निर्धारित किया। उन्होंने कहा कि प्रोटोकॉल के कारण व्यवधान का मतलब है कि यूके प्रोटोकॉल में अनुच्छेद 16 को सक्रिय करने के अपने अधिकारों के भीतर होगा, जो सौदे के कुछ हिस्सों को एकतरफा ओवरराइड करने की अनुमति देता है। लेकिन उन्होंने कहा कि यह अब ऐसा नहीं करेगा, और इसके बजाय गर्मियों में नियोजित वार्ता के दौरान यूरोपीय संघ के साथ बदलाव पर बातचीत करने की कोशिश करेगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.