Ukraine को आमंत्रित करने पर सहमति नहीं: नाटो महासचिव स्टोल्टेनबर्ग

Samachar Jagat | Tuesday, 16 Nov 2021 02:00:16 PM
No consensus on inviting Ukraine: NATO Secretary General Stoltenberg

ब्रुसेल्स: उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने घोषणा की कि नाटो देश यूक्रेन को पूर्ण सदस्य बनने के लिए आमंत्रित करने पर सहमत नहीं हैं। एचबीओ की एक रिपोर्ट के अनुसार, नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने रविवार को संकेत दिया कि यूक्रेन के साथ गठबंधन के संबंधों में सुधार हुआ है, फिर भी यूक्रेन को पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल होने के लिए आमंत्रित करने पर अभी भी कोई सहमति नहीं है।

स्टोलटेनबर्ग के अनुसार, नाटो में शामिल होने के लिए, मानकों को पूरा करना आवश्यक है। वे यूक्रेन को भ्रष्टाचार विरोधी उपायों के समन्वय में मदद करते हैं, लेकिन उन्हें 30 सहयोगियों के समझौते की आवश्यकता है। रिपोर्टों के मुताबिक, उत्तरी अटलांटिक गठबंधन ने यूक्रेन के साथ संबंधों में सुधार किया है, इस तथ्य के बावजूद कि यूक्रेन संगठन के पांचवें लेख से आच्छादित नहीं है, जो सामूहिक रक्षा की अनुमति देता है।


 
नाटो ने दावा किया कि यूक्रेन अंततः 2008 में बुखारेस्ट शिखर सम्मेलन में एक राजनीतिक घोषणा में संघ का सदस्य बन जाएगा, लेकिन सदस्यता कार्य योजना के साथ कीव को प्रस्तुत करने से इनकार कर दिया, संगठन में शामिल होने के लिए कानूनी प्रक्रिया में पहला कदम। यूक्रेन ने नाटो के साथ अपने जुड़ाव को मजबूत किया है और 2014 में पश्चिमी समर्थक अधिकारियों के सत्ता में आने के बाद से ब्लॉक में शामिल होना एक लक्ष्य बना लिया है। 2020 में, नाटो ने यूक्रेन को एक उन्नत अवसर भागीदार के रूप में नामित किया। दूसरी ओर, गठबंधन ने यूक्रेन की त्वरित सदस्यता का वादा नहीं किया है।



 
loading...


Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.