चीन जाने के लिए पंजीकृत भारतीयों को कब यात्रा करनी चाहिए इसका कोई पता नहीं है

Samachar Jagat | Wednesday, 09 Dec 2020 09:34:42 AM
No idea when Indians registered to go China can travel

भारतीय और चीनी अधिकारी भारतीयों को चीन लौटने की अनुमति देने के मुद्दे पर बातचीत कर रहे हैं, चीनी विदेश मंत्रालय ने बिना किसी विवरण के कहा है कि दोनों देशों के बीच विशेष उड़ानों के फिर से शुरू होने की संभावना है। भारत और चीन के बीच चलने वाली वंदे भारत मिशन (VBM) उड़ानों को विशेष रूप से नवंबर के पहले सप्ताह में निलंबित कर दिया गया था, जब 23 कोविद -19 सकारात्मक मामले सामने आए थे, जिसमें 19 विषम व्यक्तियों को शामिल किया गया था, नई दिल्ली से मध्य चीन के वुहान शहर के लिए उड़ान भरी थी।

चार और वीबीएम उड़ानों को चीन के नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा निलंबित कर दिया गया है, जो अगले हफ्तों में विभिन्न चीनी शहरों में उतरने वाले थे; निर्धारित VBM उड़ानों के लिए 1,500 से अधिक भारतीयों ने पंजीकरण कराया था। मंदारिन की एक समाचार एजेंसी को एक संक्षिप्त ईमेल बयान में, मंत्रालय ने कहा कि दुनिया भर में कोविद -19 प्रकोप हिट देशों की दूसरी लहर के बाद चीन को आवश्यक महामारी विरोधी उपाय करना था। समाचार एजेंसी ने विदेश मंत्रालय के बयान में कहा, "चीन और भारत सख्त महामारी की रोकथाम और नियंत्रण के तहत कर्मियों के आदान-प्रदान पर प्रभावी संचार बनाए हुए हैं।"

3 दिसंबर को बीजिंग में भारतीय दूतावास ने सूचित किया है कि विशेष उड़ानों की बहाली चीन पर निर्भर करती है। दूतावास ने कहा, "चीन सहित विदेशों में काम करने के इच्छुक भारत के लोगों की आवाजाही हाल के महीनों में समान हुई है।" हालांकि, चीन सरकार द्वारा 05 नवंबर, 2020 ("कुछ वैध चीनी वीजा के अस्थायी निलंबन पर नोटिस") के प्रतिबंध के परिणामस्वरूप, चीन से और वहां से वीबीएम उड़ानों का संचालन प्रभावित हुआ है, "उन्होंने कहा। दूतावास ने कहा कि वह उड़ानों को फिर से शुरू करने के लिए चीनी पक्ष के साथ लगातार संपर्क में है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.