North Korea ने एक मुस्तैद बैलिस्टिक मिसाइल बनाने के इरादे से अहम परीक्षण किया

Samachar Jagat | Friday, 16 Dec 2022 10:19:56 AM
North Korea conducts key test with intent to build ready-made ballistic missile

सियोल : उत्तर कोरिया ने एक नयी सामरिक हथियार प्रणाली के निर्माण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए 'हाई-थसãट सॉलिड-फ्यूल मोटर’ का परीक्षण किया है। सरकारी मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उत्तर कोरिया, अमेरिका की मुख्य भूमि पर हमला करने के लिए एक मुस्तैद बैलिस्टिक मिसाइल बनाने के मकसद से आगे बढ़ रहा है।

'कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए) के अनुसार, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के निरीक्षण में बृहस्पतिवार को उत्तर-पश्चिम रॉकेट प्रक्षेपण केंद्र में इसका सफल परीक्षण किया गया। केसीएनए के मुताबिक, यह अपनी तरह का पहला परीक्षण था और इसके कई ''रणनीतिक मायने’’ हैं, क्योंकि यह ''एक और नए प्रकार की रणनीतिक हथियार प्रणाली के विकास के लिए एक तकनीकी गारंटी सुनिश्चित करता है।’’ केसीएनए के अनुसार, किम को इस नए हथियार के ''बेहद कम समय में तैयार होने’’ की उम्मीद है।

उत्तर कोरिया संभवत: एक ठोस ईंधन वाले अंतरमहाद्बीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) के निर्माण की दिशा में आगे बढ़ रहा है, जो उच्च तकनीक वाले हथियार प्रणालियों की शृंखला में से एक है। किम ने पिछले साल की शुरुआत में सत्तारूढ़ वर्कसã पार्टी के एक प्रमुख सम्मेलन में इसका निर्माण करने का संकल्प लिया था। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.