अब जापान भी लगाने जा रहा चीनी ऐप्स पर बैन? जानें

Samachar Jagat | Thursday, 30 Jul 2020 02:50:59 PM
Now Japan is also going to ban Chinese apps?

जापान में कानून निर्माता अब "चीनी निर्मित" ऐप पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहे हैं, जो उन चिंताओं का हवाला देते हैं जो उपयोगकर्ता डेटा चीनी सरकार के हाथों में जा सकते हैं। जापानी राष्ट्रीय प्रसारक एनएचके के अनुसार, लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ने कहा कि वे देश की सरकार से TikTok और चीनी कंपनियों के अन्य एप्लिकेशन के "उपयोग को सीमित करने के लिए" विधायी कदम उठाने के लिए आग्रह करेंगे।  "

इस वर्ष सितंबर तक संभावित प्रतिबंध के प्रस्तावों की उम्मीद की जाती है और पार्टी चाहती है कि व्यक्तिगत जानकारी को लीक होने रोकने के लिए उपाय किए जाएं।

यह कदम भारत और अमेरिका के बाद उठाने वाला जापान तीसरा देश बनेगा, जो चीनी ऐप्स पर नकेल कस सकता है। जबकि भारत ने पहले ही 59 चीनी ऐप्स और उनके क्लोनों पर प्रतिबंध लगा दिया है, सरकार कथित तौर पर 275 और ऐप्स की सूची पर विचार कर रही है, जो भविष्य में प्रतिबंधित हो सकते हैं। इससे पहले की रिपोर्टों में कहा गया था कि यह मुद्दा अभी गृह मंत्रालय के पास विचाराधीन है।

दूसरी ओर, अमेरिका ने कहा है कि वह जल्द ही टिक्टॉक पर प्रतिबंध लगा सकता है। एक सीनेट पैनल ने पिछले सप्ताह सरकारी अधिकारियों को ऐप का उपयोग करने से रोक दिया था, और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और राज्य के सचिव माइक पोम्पिओ दोनों ने पहले कहा था कि सरकार द्वारा TikTok पर प्रतिबंध लगाने पर विचार किया जा रहा है।

TikTok जैसी चीनी ऐप्स पर बैन से फ़ेसबुक जैसी कंपनियों को फ़ायदा हुआ है, जो इस महीने भारत में अपने TikTok क्लोन-इंस्टाग्राम रील्स- को लॉन्च करने के लिए तैयार हुई है। कंपनी को अगस्त में अमेरिका में इस सुविधा की घोषणा करने की भी उम्मीद है, और दोनों देशों में प्रभावित करने वाले अन्य प्लेटफार्मों के बाद अपने निर्माण के लिए भाग रहे हैं।

रोपोसो जैसे भारतीय प्लेटफार्मों को प्रतिबंधों से लाभ हुआ है, लेकिन बाजार के आंकड़ों से पता चलता है कि अधिकांश लाभ वैश्विक फर्मों को गए होंगे। उद्योग के विशेषज्ञों ने कहा है कि भारतीय ऐप अपने बैकएंड और मुद्रीकरण पहलुओं के मामले में पर्याप्त परिपक्व नहीं हैं, जो YouTube और Instagram जैसे वैश्विक प्लेटफार्मों को प्रभावित करने वालों और उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक अनुकूल बनाता है।
 



 
loading...
loading...

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.