NRI News : विदेशों में रह रहे भारतीय नागरिकों को राहत, अब पुराना पासपोर्ट रखना अनिवार्य नहीं, सिर्फ OCI कार्ड ही होगा मान्य

Samachar Jagat | Tuesday, 30 Mar 2021 12:32:53 PM
NRI News: Relief for Indian citizens living abroad, now it is not compulsory to keep old passport, only OCI card will be valid

इंटरनेशनल डेस्क। भारत के विदेशी नागरिकों को अब अपने साथ पुराने पासपोर्ट कार्ड को साथ में रखने की आवश्यकता नहीं है। भारतीय दूतावास ने केंद्र सरकार द्वारा इस संबंध में जारी अधिसूचना का जिक्र करते हुए सोमवार को बताया कि ओसीआई कार्ड के साथ पुराने पासपोर्ट रखने की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है। इस घोषणा ने विदेशों में रह रहे भारतीयों को राहत मिली है।

भारतीय दूतावास ने अपने एक बयान में कहा कि अब से, पुरानी पासपोर्ट संख्या वाले मौजूदा ओसीआई कार्ड के सहारे यात्रा करने वाले ओसीआई कार्ड धारक को पुराना पासपोर्ट साथ रखने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन नया (मौजूदा) पासपोर्ट साथ रखना अनिवार्य होगा।

दूतावास ने बताया कि भारत सरकार ने 20 साल से कम और 50 साल से अधिक की आयु वाले कार्डधारकों के लिए ओसीआई कार्ड पुन: जारी करने की समय सीमा और बढ़ाकर 31 दिसंबर, 2021 करने का फैसला किया है। वर्ष 2005 से लागू ओसीआई के दिशानिर्देशानुसार, 20 साल से कम और 50 साल से अधिक आयु के कार्डधारकों को हर बार नया पासपोर्ट बनवाने पर अपना कार्ड पुन: जारी कराना होता है।

 



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.