तालिबान के साथ शांति समझौता करने का मौका: ट्रंप

Samachar Jagat | Wednesday, 19 Feb 2020 10:33:15 AM
Opportunity for peace settlement with Taliban: Trump

वाशिगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका अफगानिस्तान में तालिबान के साथ जल्द ही एक शांति समझौता करेगा।
 ट्रंप ने मंगलवार को यहां संवाददाताओं से कहा कि अमेरिका जल्द ही अफगानिस्तान में सक्रिय तालिबान के साथ शांति समझौता करेगा। उन्होंने कहा,''हम तालिबान के साथ बातचीत कर रहे हैं। हम कुछ समय के लिए उनके साथ बातचीत करेंगे। एक समझौता करने का मौका है, देखते हैं क्या होता है।’’

शुक्रवार को अमेरिका और तालिबान ने शांति समझौते के पहले कदम के रूप में एक सप्ताह तक हिसा में कमी लाने को लेकर सहमति हुई।
ट्रंप ने कहा कि वह अफगानिस्तान में संघर्ष को समाप्त कर सकते हैं, लेकिन ऐसा करने के लिए वह लाखों लोगों को मारना नहीं चाहते हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि वह परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की बात नहीं कर रहे हैं।

गौरतलब है कि अफगानिस्तान लंबे समय से असुरक्षा और संघर्ष से जूझ रहा है क्योंकि आतंकवादी संगठन तालिबान सरकार एवं उसके सुरक्षा बलों पर हमले करता रहता है। अफगानिस्तान में शांति कायम करने को लेकर अमेरिका एवं तालिबानी प्रतिनिधियों के बीच वार्ता चल रही है जो निर्णायक दौर में पहुंच चुकी है। तालिबान के अलावा आतंकवादी संगठन अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट जैसे आतंकवादी समूह भी अफगानिस्तान के विभिन्न इलाकों में सक्रिय हैं। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.