हमारे मिसाइल प्रक्षेपण दक्षिण कोरिया, अमेरिका के लिए ''स्पष्ट चेतावनी’’ थे : North Korea

Samachar Jagat | Monday, 10 Oct 2022 11:25:35 AM
Our missile launches were a

सियोल : उत्तर कोरिया ने कहा है कि हाल में किए गए उसके कई सारे मिसाइल प्रक्षेपण दक्षिण कोरिया और अमेरिका के लिए ''एक स्पष्ट चेतावनी’’ थे। उत्तर कोरिया की आधिकारिक 'कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए) ने सोमवार को बताया कि देश के नेता किम जोंग-उन ने आने वाले दिनों में और परीक्षण करने के संकेत भी दिए हैं। 'केसीएनए’ के अनुसार, किम ने कहा कि प्रक्षेपण दक्षिण कोरिया और अमेरिका के लिए ''एक स्पष्ट चेतावनी’’ थे, जो उन्हें उत्तर कोरिया के रुख उसकी परमाणु व हमले की क्षमताओं के बारे में बताता है।

उत्तर कोरिया के सत्तारूढ़ वर्कसã पार्टी की 77वीं वर्षगांठ के मौके पर इस बयान को जारी करने का मकसद किम के प्रति जन एकता को मजबूत करने का एक प्रयास प्रतीत होता है क्योंकि वह इस समय वैश्विक महामारी से उत्पन्न आर्थिक पेरशानियों और अमेरिका-दक्षिण कोरियाई सैन्य गठबंधन के कारण सुरक्षा चिताओं का सामना कर रहे हैं। 'केसीएनए’ के अनुसार, ''सात बार सामरिक परमाणु संचालन इकाइयों का अभ्यास वास्तव में युद्ध करने की क्षमता को दिखाता है... परमाणु लड़ाकू बल किसी भी समय, किसी भी स्थान पर किसी को भी निशाना बनाने को तैयार हैं।’’

'केसीएनए’ ने कहा कि मिसाइल परीक्षण अमेरिका और दक्षिण कोरियाई सेनाओं के नौसैनिक अभ्यास के खिलाफ जवाबी कार्रवाई है। अमेरिका और दक्षिण कोरियाई सैन्य बलों के नौसेनिक अभ्यास में परमाणु शक्ति युक्त विमानवाहक पोत 'यूएसएस रोनाल्ड रीगन’ भी शामिल है। 'केसीएनए’ ने कहा कि अभ्यास को एक सैन्य खतरा मानते हुए उत्तर कोरिया ने अपनी युद्ध क्षमताओं को परखने, उसमें सुधार करने और अपने दुश्मनों को आगाह करने के लिए यह निर्णय लिया है। उत्तर कोरिया इस तरह के अभ्यास को युद्ध का पूर्वाभ्यास बताता है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.