भारत में 3 मिलियन से अधिक बच्चे कोविड महामारी के कारण DTP-1 जैब की पहली खुराक लेने से चूक गए: WHO

Samachar Jagat | Thursday, 15 Jul 2021 03:11:45 PM
Over 3-mn kids in India missed a first dose of DTP-1 jab due to Covid pandemic: WHO

जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और यूनिसेफ द्वारा गुरुवार को प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, यह पता चला है कि भारत में तीन मिलियन से अधिक बच्चे 2020 में डिप्थीरिया-टेटनस-पर्टुसिस संयुक्त वैक्सीन (डीटीपी -1) की पहली खुराक लेने से चूक गए। कोविड -19 महामारी के लिए। डीटीपी-3 कवरेज 91 प्रतिशत से गिरकर 85 प्रतिशत होने के साथ यह आंकड़ा दुनिया में सबसे अधिक है। 2019 में, लगभग 1.4 मिलियन बच्चे अपनी पहली खुराक लेने से चूक गए थे। जबकि 2020 में टीकाकरण सेवाओं में व्यवधान व्यापक थे, डब्ल्यूएचओ दक्षिणपूर्व एशियाई और पूर्वी भूमध्यसागरीय क्षेत्रों में मध्यम आय वाले देश सबसे अधिक प्रभावित थे। 2019 की तुलना में, 3.5 मिलियन अधिक बच्चों ने डिप्थीरिया, टेटनस और पर्टुसिस वैक्सीन (DTP-1) की पहली खुराक लेने से चूक गए, जबकि तीन मिलियन अधिक बच्चों ने अपनी पहली खसरा खुराक लेने से चूक गए।

160 देशों के आंकड़ों के आधार पर किए गए अध्ययन से पता चलता है कि कोविड -19 से खसरा, पोलियो और अन्य हत्यारों के पुनरुत्थान की संभावना हो सकती है क्योंकि महामारी नियमित टीकाकरण में प्रगति के वर्षों को उजागर करती है और लाखों बच्चों को घातक, रोके जाने योग्य बीमारियों के संपर्क में लाती है।


यूनिसेफ के कार्यकारी हेनरीएटा फोर ने कहा, "यह सबूत एक स्पष्ट चेतावनी होनी चाहिए - कोविड -19 महामारी और संबंधित व्यवधानों ने हमें मूल्यवान जमीन की कीमत दी है जिसे हम खोना बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं - और परिणाम सबसे कमजोर लोगों के जीवन और भलाई में चुकाए जाएंगे।" निदेशक, एक बयान में।

"महामारी से पहले भी, चिंताजनक संकेत थे कि हम दो साल पहले व्यापक खसरे के प्रकोप सहित रोकथाम योग्य बाल बीमारी के खिलाफ बच्चों के टीकाकरण की लड़ाई में जमीन खोना शुरू कर रहे थे। महामारी ने एक बुरी स्थिति को और खराब कर दिया है। न्यायसंगत के साथ हर किसी के दिमाग में सबसे आगे कोविड -19 टीकों का वितरण, हमें याद रखना चाहिए कि वैक्सीन वितरण हमेशा असमान रहा है, लेकिन ऐसा होना जरूरी नहीं है," फोर ने कहा।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.