Pakistan: पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री पद के लिए चुनाव आज

Samachar Jagat | Saturday, 16 Apr 2022 09:53:35 AM
Pakistan: Election today for the post of Chief Minister of Punjab province of Pakistan

लाहौर | पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में नए मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए प्रांतीय विधानसभा में मतदान शनिवार सुबह साढे  ग्यारह बजे होगा। रेडियो पाकिस्तान ने इसकी जानकारी दी है। जिस सत्र में पंजाब विधानसभा के सदस्य नए मुख्यमंत्री का चुनाव करने के लिए मतदान करेंगे, उसकी अध्यक्षता डिप्टी स्पीकर सरदार दोस्त मुहम्मद मजारी करेंगे।

इस दौरान हमजा शाहबाज और परवेज इलाही इन दो उम्मीदवारों के बीच कड़ी टक्कर होने की उम्मीद जताई जा रही है। जहां हमजा पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन (पीएमएल-एन) और गठबंधन दलों के उम्मीदवार हैं, वहीं पाकिस्तान मुस्लिम लीग-कायद (पीएमएल-क्यू) के इलाही को पीटीआई का समर्थन प्राप्त है।

16 अप्रैल का सत्र लाहौर उच्च न्यायालय (एलएचसी) के बुधवार के आदेश के अनुरूप होगा, जिसमें अदालत ने जल्दी चुनाव कराने की हमजा की याचिका को खारिज कर दी थी और साथ ही डिप्टी स्पीकर की शक्तियों को बहाल करने का भी आदेश दिया था।

डिप्टी स्पीकर को अदालत ने 16 अप्रैल को चुनाव कराने के लिए कहा था, जिनकी शक्तियां पिछले सप्ताह वापस ले ली गई थीं। उल्लेखनीय है कि लाहौर उच्च न्यायालय ने पंजाब विधानसभा को निर्देश दिया था कि राज्य के दूसरे सबसे बड़े प्रांत के नये मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए 16 अप्रैल को मतदान कराया जाए। यह पद उस्मान बजदार के इस्तीफे के बाद से खाली पड़ा है। 



 
loading...


Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.