Pakistan : पैंगबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी मामले में पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायोग के प्रभारी को तलब किया

Samachar Jagat | Monday, 06 Jun 2022 01:47:16 PM
Pakistan : Pakistan summons the in-charge of the Indian High Commission in the controversial remarks on Prophet Mohammad

इस्लामाबाद |  पाकिस्तान ने सोमवार को बताया कि उसने पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दो नेताओं की विवादित टिप्पणियों के प्रति अपना विरोध दर्ज कराने के लिए भारतीय उच्चायोग के प्रभारी को तलब किया।विदेश कार्यालय (एफओ) ने एक बयान जारी कर बताया कि भारतीय राजनयिक से कहा गया कि ये बयान पूरी तरह से अस्वीकार्य हैं और इनके चलते न केवल पाकिस्तान के लोगों, बल्कि दुनियाभर के मुसलमानों की भावनाएं आहत हुई हैं।

एफओ ने भारतीय राजनयिक को बताया कि पाकिस्तान सरकार भारत में सत्तारूढ़ भाजपा के दो वरिष्ठ पदाधिकारियों के अत्यंत अपमानजनक बयानों की कड़ी निदा करती है और इन्हें पूरी तरह से अस्वीकार करती है। उसने कहा, ''भारतीय राजनयिक से कहा गया कि पाकिस्तान भाजपा सरकार द्बारा उक्त अधिकारियों के खिलाफ देर से और लापरवाह तरीके से अनुशासनात्मक कार्रवाई किए जाने की निदा करता है। यह कार्रवाई मुसलमानों को पहुंची पीड़ा को कम नहीं कर सकती।’’

नयी दिल्ली में भाजपा ने पैगंबर मोहम्मद पर दिए गए विवादित बयानों के लिए अपनी राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा को रविवार को पार्टी से निलंबित कर दिया। वहीं, दिल्ली इकाई के मीडिया प्रमुख नवीन कुमार जिदल को पार्टी नेतृत्व ने भाजपा से निष्कासित करने का फैसला लिया। टिप्पणियों को लेकर मुस्लिम समुदाय के विरोध के बीच भाजपा ने एक तरह से दोनों नेताओं के बयानों से किनारा करते हुए कहा कि वह सभी धर्मों का सम्मान करती है और उसे किसी भी धर्म के पूजनीय लोगों का अपमान स्वीकार्य नहीं है।

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा कि पाकिस्तान भारत में ''मुसलमानों के खिलाफ चिताजनक गति से बढ़ती सांप्रदायिक हिसा और घृणा’’ को लेकर बहुत चितित है।एफओ ने कहा, ''मुस्लिम विरोधी निदनीय भावना का मुख्यधारा में तेजी से आना और ओछे ऐतिहासिक दावों का हवाला देते हुए मुसलमानों को उनके सदियों पुराने पूजा स्थलों से वंचित करने के बढ़ते प्रयास भारतीय समाज में गहराई तक समाए हुए पूर्वाग्रह के स्पष्ट परिणामों के अलावा और कुछ नहीं हैं।’’

पाकिस्तान ने भाजपा नेतृत्व और भारत सरकार से आग्रह किया कि वह भाजपा पदाधिकारियों की अशोभनीय टिप्पणियों की स्पष्ट रूप से निदा करे और सुनिश्चित करे कि पैगंबर की गरिमा पर हमला करने के लिए उनके खिलाफ निर्णायक और ठोस कदम उठाकर उन्हें जवाबदेह ठहराया जाए।

एफओ के अनुसार, पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से भारत में ''मुसलमानों के खिलाफ हिदुत्व से प्रेरित पूर्वाग्रह के खतरनाक तरीके से बढ़ने’’ का संज्ञान लेने और ''अल्पसंख्यकों के खिलाफ मानवाधिकार उल्लंघन’’ को रोकने के लिए भारतीय प्राधिकारियों पर दबाव बनाने की अपील की।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पैगंबर के खिलाफ ''आपत्तिजनक’’ टिप्पणियों की रविवार को निदा की थी।
इन विवादित टिप्पणियों के कारण अरब देशों में ट्विटर पर भारतीय उत्पादों के बहिष्कार के लिए एक अभियान भी चलाया गया। सऊदी अरब, कतर, ईरान और कुवैत जैसे देशों ने भी इन टिप्पणियों की निदा की है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.