US dollar के मुकाबले सबसे निचले स्तर पर पहुंचा पाकिस्तानी रुपया

Samachar Jagat | Tuesday, 30 Nov 2021 09:24:53 AM
Pakistani rupee has hit an all-time low against the US dollar

इस्लामाबाद: स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये का मूल्यह्रास जारी है, क्योंकि ग्रीनबैक ने इंटरबैंक ट्रेडिंग में 176.20 रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर को छुआ। आधिकारिक अनुमानों के अनुसार, स्थानीय मुद्रा 0.74 रुपये या 0.42 प्रतिशत कमजोर होने के बाद अमेरिकी डॉलर शुक्रवार को 175.46 रुपये पर बंद हुआ और सोमवार को उच्च स्तर पर शुरू हुआ।

अनुमान के मुताबिक, पाकिस्तानी रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले मई 2021 से अवमूल्यन कर रहा है, जब यह 152.27 रुपये से बढ़ना शुरू हुआ था। स्थानीय अर्थशास्त्रियों के अनुसार, ग्रीनबैक की बढ़ती मांग, और 1 बिलियन अमरीकी डालर के ऋण किश्त के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ देश के सौदे को लेकर अनिश्चितता, ग्रीनबैक की वृद्धि बनाम पाकिस्तानी रुपये के मुख्य कारण हैं।


 
स्थानीय आयातकों ने स्थानीय बाजार से बड़ी मात्रा में डॉलर खरीदे हैं, जिससे यूएस डॉलर पाकिस्तानी मुद्रा के मुकाबले बढ़ता जा रहा है। वित्त मंत्री शौकत तारिन ने शनिवार को पहले मीडिया को बताया कि पाकिस्तानी सरकार की पहल के परिणामस्वरूप रुपया ठीक हो जाएगा और डॉलर के मुकाबले मजबूत हो जाएगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.