सिंगापुर में फिर सत्ता में लौटी पीपुल्स एक्शन पार्टी, दर्ज की बड़ी जीत

Samachar Jagat | Saturday, 11 Jul 2020 08:46:29 AM
People's Action Party returned to power in Singapore

सिगापुर। सिगापुर के प्रधानमंत्री ली सिएन लूंग की पीपुल्स एक्शन पार्टी (पीएपी) फिर सत्ता में लौट आयी है। उसने शुक्रवार को हुए आम चुनावों में 93 में से 83 सीटों पर शानदार जीत दर्ज की जबकि विपक्ष को मामूली बढ़त मिली।

ली (68) आंग मो कियो के अपने ग्रुप रिप्रेसेंटेशन कॉन्स्टीट्यूएंसी (जीआरसी) से पुन: निर्वाचित हुए।
उप प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री हेंग स्वी कीट भी दोबारा निर्वाचित हुए। भारतीय मूल के नेता प्रीतम सिह के नेतृत्व वाली विपक्षी वर्कसã पार्टी ने सेंगकांग की जीआरसी समेत 1० सीटों पर जीत दर्ज की। सेंगकांग जीआरसी में उसने प्रधानमंत्री कार्यालय में मंत्री एन ची मेंग के नेतृत्व वाली पीएपी टीम को हराया।

वर्कसã पार्टी को 2०15 के आम चुनावों में छह सीटें मिली थी। करीब 26.5 लाख सिगापुर वासियों ने चेहरे पर मास्क और हाथों में दस्ताने पहने हुए मतदान किया। संसद की 93 सीटों के लिए 192 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे।

पीएपी ने आजादी के बाद से ही पूर्ण बहुमत के साथ सिगापुर में शासन किया है। कोविड-19 की अभूतपूर्व चुनौती के बीच पीएपी समेत 11 राजनीतिक दलों ने नौ दिनों तक प्रचार किया। वैश्विक महामारी के कारण मतदान को सुरक्षित बनाने की कवायद में मतदान केंद्रों की संख्या 88० से बढ़ाकर 1,1०० कर दी गई।

प्रधानमंत्री ली ने पिछले महीने तय समय से 1० महीने पहले आम चुनाव कराने का आह्वान किया था। ली की पीएपी 195० के बाद से हर चुनाव जीती है। सत्तारूढ़ पीएपी एकमात्र पार्टी है जिसने सभी 93 सीटों पर उम्मीदवार उतारे। सितंबर 2०15 के आखिरी चुनावों में पीएपी ने 89 सीटों पर चुनाव लड़ा और उनमें से 83 पर जीत दर्ज की।

देश के तीसरे प्रधानमंत्री ली ने 2००4 के बाद से सरकार का नेतृत्व किया है। उनके पिता ली कुआन येव सिगापुर के पहले प्रधानमंत्री थे। 



 
loading...
loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.