फिलीपीन में शक्तिशाली तूफान का दंश झेल रहे लोगों ने सादगी से मनाया क्रिसमस

Samachar Jagat | Saturday, 25 Dec 2021 02:24:04 PM
People suffering from powerful storm in Philippine celebrated Christmas with simplicity

मनीला। एशिया के सबसे बड़े रोमन कैथोलिक देश फिलीपीन में हजारों लोग एक शक्तिशाली तूफान के बाद बेघर होकर, भोजन, पानी, बिजली और मोबाइल फोन के कनेक्शन के बिना शनिवार को क्रिसमस मना रहे हैं। तूफान में पिछले हफ्ते कम से कम 375 लोगों की मौत हो गयी और कई मध्य द्बीपीय प्रांत तबाह हो गए।

तूफान में 3,71,000  से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हो गए। तूफान राई के 16 दिसंबर को दस्तक देने से पहले लाखों लोग कोविड-19 के मामलों में कमी आने के बाद शॉपिग मॉल, सार्वजनिक उद्यानों और गिरजाघरों में उमड़ रहे थे।

तूफान से सबसे ज्यादा प्रभावित रहे बोहोल प्रांत के गवर्नर आर्थर याप ने कहा, ''मैं यह मानने से इनकार करता हूं कि हमारे लोगों के बीच क्रिसमस को लेकर उत्साह नहीं है। वे रूढ़िवादी कैथोलिक हैं। लेकिन जाहिर तौर पर काफी शांति है। लोगों में डर है, कोई उपहार नहीं दे रहा, क्रिसमस की पूर्व संध्या पर आयोजित होने वाले रात्रि भोज नहीं हैं।’’

मनीला में शनिवार को क्रिसमस पर लोग गिरजाघरों में गए। हालांकि, श्रद्धालुओं के केवल एक धड़े को अंदर जाने की अनुमति दी गयी और उनका मास्क पहनना तथा सामाजिक दूरी बनाए रखना अनिवार्य है।
देश के बाकी हिस्सों में कोरोना वायरस से संबंधित पाबंदियों के बीच क्रिसमस मनाया गया।

दक्षिण कोरिया के गिरजाघरों में केवल 70  प्रतिशत श्रद्धालुओं को बैठने की अनुमति है और सभी का टीके की पूरी खुराक लेना अनिवार्य है।

न्यूजीलैंड ने कुछ पाबंदियों के बीच क्रिसमस मनाया। वह दुनिया के उन चुनिदा देशों में से एक है जो कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से अछूते हैं। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.