फिलीपींस: यात्री नौका में आग लगने से जलकर खाक, 31 लोगों की मौत

Samachar Jagat | Thursday, 30 Mar 2023 08:12:06 PM
Philippines: Passenger ferry gutted in fire, 31 dead

फिलीपींस फेरी: फिलीपीन कोस्ट गार्ड ने बेसिलन द्वीप में लगी आग पर प्रतिक्रिया दी है। तटरक्षक प्रमुख ने कहा कि 10 लोगों को पानी से बचा लिया गया है। इनकी डूबने से मौत हो गई। अन्य 18 लोगों को बाद में यात्री नौका केबिन से बचाया गया। वे पूरी तरह जल गए।

फिलीपींस फेरी फायर: दक्षिणी फिलीपींस में एक यात्री नौका में आग लगने से 31 लोगों की मौत हो गई। आग लगने वाली यात्री नौका का उपयोग यात्रियों को स्थानीय क्षेत्र में ले जाने के लिए किया जाता था। फिलीपीन कोस्ट गार्ड ने पैसेंजर फेरी में आग लगने के बारे में गुरुवार को सफाई दी। मरने वालों में एक 6 माह का बच्चा भी है। स्थानीय प्रशासन बेसिलन द्वीप पर बुधवार रात लगी आग के कारणों का पता लगाने की कोशिश कर रहा है. आग लगने के बाद ज्यादातर यात्री फेरी के निचले डेक पर वातानुकूलित केबिन में सो रहे थे।

दक्षिणी मिंडानाओ क्षेत्र के तट रक्षक प्रमुख कमोडोर रिचर्ड मार्फे ने बेसिलन द्वीप में लगी आग पर प्रतिक्रिया दी है। एनवाई कोस्ट गार्ड के प्रमुख ने कहा कि शुरू में 10 लोगों को पानी से बचाया गया था। इनकी डूबने से मौत हो गई। अन्य 18 लोगों को बाद में यात्री नौका केबिन से बचाया गया। वे पूरी तरह जल गए।


बेसिलन के गवर्नर जिम हटमैन सोलिमन ने बताया कि इस घटना में मरने वालों की संख्या 31 है। उनके मुताबिक आग लगने के बाद सबसे पहले पता चला कि इस घटना में 13 लोगों की मौत हुई है. बाद में 18 और शव मिले। बेसिलन के गवर्नर ने कहा कि बचाए गए कई लोग आग के डर से नौका "एमवी लेडी मैरी जे 2" से कूद गए। फिलीपीन कोस्ट गार्ड, नौसेना, एक अन्य जहाज और स्थानीय मछुआरों की मदद से उन्हें समुद्र से निकाला गया।
यह स्पष्ट नहीं है कि फेरी में कितने लोग यात्रा कर रहे थे। अधिकारी ने कहा कि नौका में बड़ी संख्या में लोग नहीं सवार थे। फिलीपीन कोस्ट गार्ड ने कहा कि नौका से चालक दल के 35 सदस्यों सहित कुल 230 लोगों को बचा लिया गया है। तटरक्षक बल के प्रमुख कमोडोर रिचर्ड मार्फे ने कहा कि आग लगने के बाद नौका से यात्रा कर रहे लोगों में दहशत फैल गई।

दमकल कर्मियों ने गुरुवार सुबह आग पर काबू पाया। जली हुई नौका को वापस किनारे पर लाया गया। जहां तटरक्षक कर्मियों और स्थानीय अधिकारियों को 18 और शव मिले। फिलीपीन कोस्ट गार्ड ने घटना की एक फोटो शेयर की है। जिसमें "एमवी लेडी मैरी जे 2" फेरी में आग लगा दी गई है.


फिलीपींस में कई समुद्री दुर्घटनाएं हुई हैं। जिसमें अक्सर जहाजों, नावों, फेरी या फेरी वालों की भीड़ लगी रहती है। कई पुराने जहाजों का भी इस्तेमाल होता है। जिससे समुद्र में यात्रा करते समय कई दुर्घटनाएं हो जाती हैं। पिछले साल मई में 134 लोगों को ले जा रही फिलीपीन की एक तेज रफ्तार नौका में आग लग गई थी। इस घटना में 7 लोगों की मौत हो गई। 1987 के बाद यह सबसे भयानक घटना थी। जब देश की राजधानी मनीला के दक्षिण में मिंडोरो द्वीप के पास अधिक यात्रियों को ले जा रही डोना पाज़ नौका एक तेल टैंकर से टकरा गई। इस घटना में करीब 5,000 लोगों की मौत हुई थी।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.