फिलीपींस के राष्ट्रपति दुतेर्ते ने बाल विवाह पर प्रतिबंध लगाने वाले कानून पर हस्ताक्षर किए

Samachar Jagat | Saturday, 08 Jan 2022 10:27:45 AM
Philippines President Duterte signs legislation banning child marriage

मनीला: राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने बाल विवाह को गैरकानूनी घोषित करने वाले एक कानून पर हस्ताक्षर किए, जो गुरुवार से लागू हो गया, जिससे फिलीपींस में बाल विवाह को अवैध बना दिया गया। कानून निर्दिष्ट करता है कि "राज्य... बाल विवाह को एक ऐसी प्रथा के रूप में मानता है जो बाल शोषण का गठन करती है क्योंकि यह बच्चों के आवश्यक मूल्य और गरिमा को कम करती है, अपमानित करती है और अपमानित करती है।"

18 साल से कम उम्र के किसी के साथ शादी या सहवास करने पर 12 साल की जेल की सजा हो सकती है। कम उम्र की यूनियनों को संगठित करने या उनका पालन करने वालों को समान दंड का सामना करना पड़ता है।


 
फिलीपींस में, हर छह लड़कियों में से एक की शादी 18 साल की उम्र से पहले हो जाती है। द नेशन के अनुसार, ब्रिटिश मानवाधिकार संगठन, प्लान इंटरनेशनल के अनुसार, दक्षिणपूर्व एशियाई देश में कम उम्र के विवाहों का दुनिया का 12 वां सबसे अधिक प्रतिशत है।

सरकार ने कहा कि कानून महिलाओं और बच्चों के अधिकारों पर अंतरराष्ट्रीय समझौतों का अनुपालन करता है। हालांकि, मुसलमानों और स्वदेशी जनजातियों, जहां बाल विवाह अक्सर होता है, को समायोजित करने का मौका देने के लिए कानून के कई प्रावधानों को एक साल के लिए रोक दिया गया है।

पिछले साल जारी संयुक्त राष्ट्र बाल कोष की रिपोर्ट ने संकेत दिया कि दुनिया भर में आधे अरब से अधिक लड़कियों और महिलाओं की शादी बच्चों के रूप में की गई थी, जो उप-सहारा अफ्रीका और दक्षिण एशिया में देखी गई सबसे बड़ी दर है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.