Navalny को जहर देने के पीछे हो सकते हैं वरिष्ठ रूसी अधिकारी: पोम्पियो

Samachar Jagat | Thursday, 10 Sep 2020 11:16:01 AM
Pompeo:  Navalny Senior Russian officer may be behind poisoning

वाशिंगटन। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने आरोप लगाया है कि इस बात की ‘पर्याप्त आशंका’ है कि रूस के विपक्षी राजनेता एलेक्सी नवलनी को वरिष्ठ रूसी अधिकारियों के आदेश पर जहर दिया गया हो।

श्री पोम्पियो ने बुधवार देर शाम सामाजिक समालोचक बेन शापिरो से बातचीत में कहा कि श्री नवलनी के साथ हुआ पूरा प्रकरण रूसी सरकार के खराब रूप को दर्शाता है ‘‘मुझे लगता है कि दुनिया भर के लोग इस तरह की गतिविधि को देख रहे हैं कि यह क्या है।

और जब वे एक असंतुष्ट को जहर देने के प्रयास को देखते हैं और वे मानते हैं कि इस बात की पर्याप्त आशंका है कि वास्तव में यह आदेश वरिष्ठ रूसी अधिकारियों की ओर से आया हो। मुझे लगता है कि यह रूसी लोगों और रूस के लिए अच्छा नहीं है।

उन्होंने कहा कि अमेरिका और यूरोपीय संघ रूस को इस घटना के लिए जिम्मेदार लोगों को दंडित करने की उम्मीद करता है। उल्लेखनीय है कि 44 वर्षीय एलेक्सी नवलनी 20 अगस्त को साइबेरिया से मॉस्को जाने वाली उड़ान के दौरान गंभीर रूप से बीमार हो गए थे। हवाई जहाज को आपात स्थिति में उतारने के बाद उन्हें साइबेरियाई शहर ओम्स्क के एक अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था।

दो दिनों के बाद उन्हें आगे के इलाज के लिए बर्लिन स्थित चैरिटे क्लिनिक में ले जाया गया। पिछले सप्ताह जर्मन सरकार ने दावा किया था कि श्री नवलनी के शरीर में जहर के निशान पाए गए है।

एक रिपोर्ट के अनुसार श्री नवलनी को जर्मनी ले जाने से पहले रूसी डॉक्टरों को उनके शरीर में कोई विषाक्त पदार्थ नहीं मिला था और जर्मनी ने अपने दावों का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं दिया है।(एजेंसी)



 
loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.