Blinken की यात्रा से पहले अमेरिका ने पाक और भारत से स्थिर संबंधों की दिशा में काम करने की कही बात

Samachar Jagat | Monday, 26 Jul 2021 09:14:50 AM
Prior to Blinken's visit, U.S asks Pak, India to work towards stable relationship

इस्लामाबाद: विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की भारत और दक्षिण एशिया और मध्य पूर्व के अन्य गंतव्यों की सभी महत्वपूर्ण यात्रा के रास्ते में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने एक बयान जारी किया है, जिसमें कट्टर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान को और अधिक काम करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है। स्थिर संबंध।

ब्लिंकन 28 जुलाई को नई दिल्ली में उतरने वाले हैं और उनका विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने का कार्यक्रम है। दक्षिण और मध्य एशिया मामलों के कार्यवाहक सहायक सचिव डीन थॉम्पसन के अनुसार, ब्लिंकन अफगानिस्तान में "बातचीत समझौता" के लिए विभिन्न विकल्पों पर चर्चा करेंगे। रिपोर्टों और विवरण के अनुसार, भारत की यात्रा के दौरान, अफगानिस्तान में भारत की भूमिका और पाकिस्तान के साथ संबंध ब्लिंकन के एजेंडे में होने जा रहे हैं।


थॉम्पसन ने कहा, "हम दृढ़ता से मानते हैं कि भारत और पाकिस्तान के मुद्दे उनके बीच आपस में काम करने के लिए हैं। वाशिंगटन दक्षिण एशिया के दो परमाणु-सशस्त्र पड़ोसियों के बीच बेहतर संबंधों को प्रोत्साहित करना जारी रखेगा।" उन्होंने कहा, "हमें यह देखकर खुशी हो रही है कि इस साल की शुरुआत में किया गया युद्धविराम बरकरार है, और हम निश्चित रूप से उन्हें हमेशा एक अधिक स्थिर संबंध बनाने के तरीके खोजने के लिए अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।"

मध्य पूर्व में दोनों देशों के शीर्ष सैन्य नेतृत्व के बीच पिछले दरवाजे से हुई बैठक के बाद अमेरिका ने पाकिस्तान और भारत दोनों को एक समझौते पर लाने और 2003 के युद्धविराम का पालन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके विपरीत, अफ़ग़ानिस्तान में अपनी बढ़ी हुई भूमिका को देखने के लिए, विशेष रूप से सभी विदेशी ताकतों की वापसी के बाद, भारत को शामिल करने में अमेरिका की गहरी दिलचस्पी है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.