Pulitzer Prize 2023: एपी, न्यूयॉर्क टाइम्स ने जीता पुलित्जर पुरस्कार

Samachar Jagat | Tuesday, 09 May 2023 11:46:43 AM
Pulitzer Prize 2023: AP, New York Times win Pulitzer Prize

वाशिगटन। पत्रकारिता क्षेत्र में अनूठे काम करने वाले पत्रकारों को पुरुस्कृत करने वाले पुलित्जर पुरस्कार संगठन ने सोमवार को घोषणा की कि न्यूयॉर्क की समाचार एजेंसी 'एसोसिएटेड प्रेस’ (एपी) और समाचार-पत्र 'न्यूयॉर्क टाइम्स’ को यूक्रेन में संघर्ष के दौरान अपने कवरेज के लिए पुलित्जर पुरस्कार 2023 से सम्मानित किया गया है।

पुलित्जर पुरस्कार संगठन ने लाइव-स्ट्रीम घोषणा समारोह में बताया कि एपी ने यूक्रेन के मारियुपोल शहर में रिपोर्टिंग के दौरान ब्रेकिग न्यूज फोटोग्राफी के लिए पुलित्जर पुरस्कार जीता और साथ ही एपी ने अपने यूक्रेन कवरेज के लिए संगठन का सार्वजनिक सेवा पुरस्कार भी जीता। इसके अलावा, न्यूयॉर्क टाइम्स ने यूक्रेन संघर्ष पर अपने काम के लिए अंतरराष्ट्रीय रिपोर्टिंग के लिए पुलित्जर पुरस्कार जीता, जिसमें बुचा में रूसी सेना द्बारा कथित नरसंहार का कवरेज भी शामिल है।

इस कवरेज को लेकर रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि बुचा का कोई भी निवासी रूसी सेना के हाथों पीड़ति नहीं हुआ है। रूस ने अपने ऊपर लगे आरोपों की एक स्वतंत्र जांच की मांग की, जिसमें उन्होंने कथित पीड़तिों की पहचान, मौत के समय और कारणों तथा मृतक के संभावित परिवहन शामिल हैं।

संगठन ने बताया कि 2023 में पुलित्ज़र पुरस्कार विजेताओं में सार्वजनिक अधिकारियों द्बारा गुप्त रूप से नस्लवादी टिप्पणियों को रिकॉर्ड करके ब्रेकिग न्यूज़ रिपोर्टिंग की श्रेणी में आने वाले 'एलए टाइम्स’, अमेरिकी गर्भपात राजनीति के कवरेज के लिए राष्ट्रीय रिपोर्टिंग की श्रेणी में 'वाशिगटन पोस्ट’ और अमेरिकी संघीय एजेंसियों द्बारा हितों के टकराव की कवरेज के लिए खोजी रिपोर्टिंग की श्रेणी में आने वाले 'द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ भी शामिल हैं। 

Pc:Navbharat Times



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.