अगले महीने भारत दौरे पर आएंगे पुतिन, इस बड़े तोहफे के साथ

Samachar Jagat | Saturday, 13 Nov 2021 01:13:56 PM
Putin to visit India next month, with this big gift

नई दिल्ली: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के अगले महीने एक वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत आने की संभावना है। इसी अवधि के दौरान भारत को S-400 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली के पहले बैच की डिलीवरी मिलने की भी उम्मीद है।

इस दौरे के माध्यम से, दोनों पक्षों के लिए निकट भविष्य में अपने सैन्य-तकनीकी सहयोग को नवीनीकृत करने के लिए मंच तैयार किया जाएगा। पुतिन के भारत दौरे से पहले मास्को में भारत और रूस के रक्षा और विदेश मंत्रियों के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मामले से वाकिफ लोगों ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर कहा कि वार्ता पुतिन के शिखर सम्मेलन की नींव रखेगी. उन्होंने कहा कि एस-400 प्रणाली का पहला बैच दिसंबर तक भारत के लिए उपलब्ध होने वाला है।


 
पुतिन के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए दिसंबर के दूसरे सप्ताह में नई दिल्ली में होने की संभावना है। दोनों पक्ष 6 दिसंबर को इस बैठक की संभावित तारीख के रूप में देख रहे हैं। आगामी शिखर सम्मेलन में, भारत और रूस के 2021-31 के लिए अपने सैन्य-तकनीकी सहयोग शासन को नवीनीकृत करने और रक्षा, व्यापार और विज्ञान और प्रौद्योगिकी में कई समझौतों पर हस्ताक्षर करने की संभावना है।



 
loading...

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.