Denmark की रानी मार्ग्रेथ अब यूरोप में सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली राजशाही

Samachar Jagat | Saturday, 10 Sep 2022 09:39:09 AM
Queen Margrethe of Denmark now the longest-serving monarchy in Europe

कोपेनहेगन : डेनमार्क की लोकप्रिय रानी मार्ग्रेथ ढ्ढढ्ढ अब यूरोप की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली सम्राट हैं और ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्बितीय के निधन के बाद अब एकमात्र रानी भी हैं। अपने 50 वर्षों में सिहासन पर डेनिश राजशाही को एकीकृत और आधुनिक बनाने के लिए, मार्गरेट ढ्ढढ्ढ ने गुरुवार को सात दशकों की ब्रिटेन की रानी के निधन के बाद इस सप्ताह के अंत में स्वर्ण जयंती उत्सव वापस ले लिया है।

सिंहासन पर 50 साल और सात महीने में, वह अब अपने तीसरे चचेरे भाई, महारानी एलिजाबेथ के निधन के बाद यूरोप में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली सम्राट है। उनके बाद उनके पहले चचेरे भाई, स्वीडन के कार्ल सोलहवें गुस्ताफ हैं, जो 48 वर्षों से राजा हैं। मागर््रेथ यूरोप की एकमात्र राज करने वाली रानी भी हैं, हालांकि चार देशों - बेल्जियम, नीदरलैंड, स्पेन और स्वीडन - में राजकुमारियां हैं। मागर््रेथ ढ्ढढ्ढ जनवरी 1972 में 31 साल की उम्र में अपने पिता फ्रेडरिक ढ्ढङ्ग की मृत्यु के बाद सिहासन पर आई, जो डेनमार्क में राज करने वाली रानी का पद संभालने वाली पहली महिला बनीं।

उन्होंने मार्ग्रेथ ढ्ढ की मान्यता में अपना शासन नाम मार्ग्रेथ ढ्ढढ्ढ कर लिया। मागर््रेथ ढ्ढ ने 1375-1412 तक डेनमार्क पर शासन किया लेकिन औपचारिक रूप से कभी भी खिताब नहीं जीता। उसके प्रवेश के समय, केवल 45 प्रतिशत डेन राजशाही के पक्ष में थे, अधिकांश का मानना था कि आधुनिक लोकतंत्र में इसका कोई स्थान नहीं है। अपने शासनकाल के दौरान, हालांकि मार्ग्रेथ घोटाले से दूर रहने में कामयाब रही और संस्थान को आधुनिक बनाने में मदद की - उदाहरण के लिए, अपने दो बेटों को आम महिलाओं से शादी करने की इजाजत दी। अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि आज, डेनिश राजशाही दुनिया में सबसे लोकप्रिय में से एक है, जिसे 80 प्रतिशत से अधिक डेन का समर्थन प्राप्त है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.