Brazil में अमेजन के जंगलों में पिछले माह रिकॉर्ड स्तर पर हुई वनों की कटाई

Samachar Jagat | Saturday, 07 May 2022 11:01:27 AM
Record level of deforestation in the Amazon forests in Brazil last month

रियो डी जेनेरियो : ब्राजील के अमेजन के जंगलों में अप्रैल के महीने में रिकॉर्ड स्तर पर वनों की कटाई हुई है। बड़े पैमाने पर पेड़ों की कटाई बेहद चिताजनक है और यह दुनिया के सबसे बड़े ऊष्णकटिबंधीय वर्षावन क्षेत्र में हो रहे प्राकृतिक नुकसान को दर्शाता है। उपग्रहों से प्राप्त तस्वीरों के मुताबिक, अप्रैल के महीने में अमेजन के जंगलों में एक हजार वर्ग किलोमीटर से अधिक वन क्षेत्र का सफाया किया गया है।

पिछले सात वर्षों के दौरान पहली बार इतने बड़े पैमाने पर वनों की कटाई की गयी है। इस बार अप्रैल 2021 के मुकाबले 74 प्रतिशत अधिक वन क्षेत्र की कटाई की गयी है। यह पहली बार है जब वर्षा ऋतु के दौरान एक महीने में एक हजार वर्ग किलोमीटर से अधिक वन क्षेत्र का सफाया किया गया है। इस क्षेत्र में वर्षा ऋतु का समय दिसंबर से अप्रैल का होता है। पर्यावरण समूहों के नेटवर्क जलवायु वेधशाला में वरिष्ठ सार्वजनिक नीति विशेषज्ञ सुएली अराउजो ने कहा, ''अप्रैल में जितने वन क्षेत्रों की कटाई की गयी है वह चिताजनक है। बारिश के कारण आम तौर पर अप्रैल में यहां वनों की कटाई नहीं होती।’’ 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.