रूस, अमेरिका न्यू स्टार्ट को पांच वर्ष तक बढ़ाये : UN

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Sep 2020 12:00:02 AM
Russia, America should be extend new start by five years: UN

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र (संरा) महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अमेरिका और रूस से वैश्विक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जल्द से जल्द नयी सामरिक शस्त्र न्यूनीकरण संधि (न्यू स्टार्ट) को पांच साल तक बढ़ाने का आग्रह किया है। न्यू स्टार्ट परमाणु हथियार नियंत्रण को लेकर रूस और अमेरिका के बीच कानूनी रूप से बाध्यकारी एकमात्र संधि है। यह संधि फरवरी 2०21 को समाप्त हो रही है।

श्री गुटेरेस ने कहा,''मैं वियना में अमेरिका और रूसी संघ के बीच हाल की वार्ता का स्वागत करता हूं। साथ ही मैं दोनों पक्षों से आग्रह करता हूं कि वे संधि का पूर्ण पांच वर्षों तक विस्तार करने के लिए जल्द से जल्द आगे बढèने के लिए सहमत हों।''
संरा प्रमुख ने आशा की कि संधि का विस्तार अन्य परमाणु-सशस्त्र देशों से वार्ता सहित नए समझौतों पर बातचीत के लिए मार्ग प्रशस्त करने के वास्ते समय भी प्रदान करेगा।

गौरतलब है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बिना किसी पूर्व शर्त के न्यू स्टार्ट को पांच साल तक बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है। अमेरिकी प्रशासन हालांकि चीन को बातचीत में शामिल करने पर जोर दे रहा है ताकि एक नए त्रिपक्षीय परमाणु समझौते तक पहुंचा जा सके। अमेरिका भी संधि का विस्तार करना चाहता है ताकि वह कुछ नए प्रकार के आयुध को कवर कर सके। (एजेंसी) 



 
loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.