रूस, यूरोपीय संघ अफगानिस्तान पर सहयोग करने पर सहमत

Samachar Jagat | Thursday, 09 Sep 2021 08:54:42 AM
Russia, European Union agree to cooperate on Afghanistan

मास्को: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने बुधवार को अफगानिस्तान में स्थिति को स्थिर करने और आतंकवाद, उग्रवाद और मादक पदार्थों की तस्करी के जोखिम से बचने के लिए सहयोग की इच्छा व्यक्त की। क्रेमलिन के एक बयान में कहा गया है कि उन्होंने अफगानिस्तान में उभरती स्थिति पर चर्चा की और क्षेत्रीय स्थिरता पर सहयोग करने पर सहमत हुए। बयान में कहा गया है कि पुतिन और मिशेल ने आतंकवाद, उग्रवाद और नशीली दवाओं के अपराध के प्रसार को रोकने के लिए भी तत्परता व्यक्त की।

"दोनों पक्षों ने देश में नागरिक शांति बनाए रखने और हिंसा को रोकने के साथ-साथ सभी जनसंख्या समूहों के हितों को ध्यान में रखते हुए अफगान राज्य की अखंडता सुनिश्चित करने के लिए एक वास्तविक अंतर-अफगान संवाद स्थापित करने के महत्व पर जोर दिया।"


 
पुतिन ने मिशेल को नागोर्नो-कराबाख मुद्दे पर रूस, अजरबैजान और आर्मेनिया के बीच त्रिपक्षीय संघर्ष विराम समझौते को पूरा करने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में भी बताया। बयान में कहा गया है कि यूक्रेनी समझौते पर चर्चा करते हुए, पुतिन और मिशेल मिन्स्क समझौते के कार्यान्वयन की आवश्यकता पर सहमत हुए। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने एक अलग बयान में कहा कि मास्को अफगानिस्तान के घटनाक्रम पर करीब से नजर रख रहा है और फिलहाल तालिबान द्वारा स्थापित अंतरिम सरकार के साथ संपर्क की योजना नहीं बना रहा है।

15 अगस्त को तालिबान ने काबुल पर नियंत्रण करने के बाद अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया, जिससे राष्ट्रपति और अन्य शीर्ष अधिकारियों को देश छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.