2+2 समिट: भारत-अमेरिका के बीच वार्ता से पहले व्हाइट हाउस का बयान, दुनिया में हमारे रिश्ते सबसे अहम

Samachar Jagat | Saturday, 09 Apr 2022 12:04:14 PM
Russia: Tough talk probable at first India-US 2+2 under Biden: Jen Psaki

न्यूयार्क: राष्ट्रपति जो बिडेन को उम्मीद है कि यूक्रेन पर रूस का आक्रमण और ऊर्जा और भोजन पर इसका प्रभाव भारत के शीर्ष राजनयिक और रक्षा नेताओं की बैठक में बातचीत का "केंद्रीय" विषय होगा, उनके प्रवक्ता जेन साकी ने कहा।

रूसी आक्रमण के दृष्टिकोण पर मतभेदों के बादल के तहत, विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह वाशिंगटन में विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन के साथ 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता के लिए मिलने वाले हैं। सोमवार।


 
साकी ने शुक्रवार को वाशिंगटन में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "राष्ट्रपति बिडेन भारत के साथ हमारे संबंधों को दुनिया में हमारे सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक मानते हैं।"

बिडेन ने कहा, "दोनों पक्ष यूक्रेन के खिलाफ राष्ट्रपति पुतिन के क्रूर अभियान के नतीजों के साथ-साथ ऊर्जा और खाद्य कीमतों को संबोधित करके प्रभाव को कम करने के लिए अपनी करीबी बातचीत जारी रखेंगे।"

वाशिंगटन में राज्य और रक्षा विभाग और नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने 2+2 पर अलग-अलग आधिकारिक विज्ञप्तियां जारी कीं जिसमें यूक्रेन का संदर्भ नहीं था और इसके बजाय इंडो-पैसिफिक पर ध्यान केंद्रित किया गया था।

बिडेन को उम्मीद है कि ब्लिंकन और लॉयड "भारत के साथ हमारे काम और भारत-प्रशांत क्षेत्र और दुनिया भर में हमारे साझा लक्ष्यों को आगे बढ़ाना जारी रखेंगे," साकी के अनुसार, भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट के साथ बिडेन के आभासी शिखर सम्मेलन का जिक्र करते हुए मॉरिसन, और जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने पिछले महीने।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.