Russia-Ukraine-War-Nuclear Plant : आईएईए सुरक्षा की दृष्टि से यूक्रेन के सभी परमाणु संयंत्रों में तैनात कर रहा है विशेषज्ञ

Samachar Jagat | Thursday, 19 Jan 2023 09:55:14 AM
Russia-Ukraine-War-Nuclear Plant :  IAEA is deploying security experts in all nuclear plants of Ukraine

कीव : यूक्रेन में रूस के जारी युद्ध के बीच भीषण दुर्घटनाओं से बचने के लिए अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्ज़ा एजेंसी (आईएईए) यूक्रेन के सभी चारों परमाणु संयंत्रों में विशेषज्ञों की टीम तैनात कर रही है। एजेंसी के प्रमुख राफ़ेल ग्रोसी ने यह जानकारी दी। संयुक्त राष्ट्र से संबद्ध आईएईए के पहले से ही यूक्रेन के जापोरिज्जिया स्थित परमाणु संयंत्र में विशेषज्ञ मौजूद हैं, फिलहाल यह संयंत्र रूसी बलों के कब्जे में है। यह यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु संयंत्र है।

यूक्रेन में सभी संयंत्रों में कम से कम 11 विशेषज्ञों को स्थाई रूप से तैनात किया जा रहा है। यह इस एंजेंसी की अभी तक की सबसे बड़ी तैनाती है। आईएईए के तकनीकी कर्मचारी चेर्नोबिल में भी होंगे। यह संयंत्र 1986 में हुई भीषण परमाणु आपदा के बाद से बंद है। यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस श्माइहाल ने ग्रोसी के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में बुधवार को कहा,'' कल से यूक्रेन के सभी परमाणु संयंत्रों में दो ध्वज होंगे,एक यूक्रेन का और दूसरा परमाणु एजेंसी का।’’ ग्रोसी यूक्रेन में आईएईए का ध्वज फहाराने और प्रत्येक परमाणु प्रतिष्ठान में कर्मचारियों के तैनात करने के वास्ते इस सप्ताह पहुंचे थे। वह बुधवार को चर्नोबिल और मंगलवार को रिव्ने गए थे। उन्होंने कहा कि जब तक यूक्रेनी सरकार चाहेगी, तब तक कर्मचारी प्रतिष्ठान में रहेंगे। 



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.