Russia-University-Meeting : रूस छह मई को करेगा संरा सुरक्षा परिषद की अनौपचारिक बैठक

Samachar Jagat | Thursday, 28 Apr 2022 09:27:28 AM
Russia-University-Meeting : Russia will hold informal meeting of the UN Security Council on May 6

संयुक्त राष्ट्र :"रूस छह मई को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक अनौपचारिक बैठक आयोजित करेगा, जिसमें यूक्रेन में जमीनी स्थिति के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी दी जाएगी।

यह बातें संरा में रूसी मिशन के वरिष्ठ कानूनी सलाहकार सर्गेई लियोनिदचेंको ने कही है। उन्होंने बुधवार को यूक्रेन में युद्ध के मुद्दे पर संरा को संबोधित करते हुए कहा, यदि आप यूक्रेन की वास्तविक स्थिति के बारे में सच्चाई जानना चाहते हैं, तो छह मई को हमारी एरिया-फॉर्मूला बैठक में आएं, हम आपको तथ्यों से अवगत कराने के लिए अग्रिम पंक्ति पर काम कर रहे कुछ स्वतंत्र आवाजों को सामने लाने की योजना बना रहे हैं, नकली नहीं। इस दौरान उन्होंने यूक्रेन के मुद्दे पर पक्षपातपूर्ण रिपोर्टिंग के लिए पश्चिमी मीडिया की आलोचना की, जो यूक्रेनी सशस्त्र बलों द्बारा किए गए अत्याचारों की उपेक्षा करता है।

इसके अलावा श्री लियोनिदचेंको ने जोर देकर कहा कि नकली समाचारों का प्रवाह यूक्रेनी नव-नाज़यिों, भाड़े के विदेशी सैनिकों और उनके प्रायोजकों को जघन्य अपराधों में भाग लेने या करने के लिए जवाबदेह होने से नहीं बचाएगा। उन्होंने कहा कि इस आशय के कई गवाहों के बयान और सबूत अभी पूरे यूक्रेन में एकत्र किए जा रहे हैं, जिसमें मारियुपोल शहर भी शामिल है।

उल्लेखनीय है कि रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन में विशेष सैन्य अभियान शुरू किया। रूस का कहना है कि उसने यह अभियान डोनेत्स्क  और लुहान्स्क के लोगों के यूक्रेनी सैनिकों द्बारा तीव्र हमलों से बचाने के लिए उनकी ओर से मदद का अनुरोध करने पर शुरू किया है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि विशेष अभियान पूरी तरह से यूक्रेनी सैन्य बुनियादी ढांचे को लक्षित कर रहा है और नागरिक आबादी खतरे में नहीं है।

रूस ने बार-बार कहा है कि यूक्रेनी राष्ट्रवादियों ने रूसी सैनिकों और खुफिया अधिकारियों को यातनाएं दीं और अपंग कर दिया। मार्च में रूसी सैनिकों के पैरों में गोली लगने की एक फुटेज इंटरनेट पर दिखाई दी। रूसी जांच समिति के प्रमुख अलेक्जेंडर बैस्ट्रीकिन ने यूक्रेन में रूसी सैनिकों के साथ क्रूर व्यवहार की सभी परिस्थितियों की जांच का आदेश दिया है। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.