Russia ने नए 'चेकमेट' लड़ाकू जेट का किया अनावरण

Samachar Jagat | Wednesday, 21 Jul 2021 09:50:05 AM
Russia unveils new 'Checkmate' fighter jet

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को मॉस्को के बाहर एक एयर शो में पांचवीं पीढ़ी के हल्के सिंगल-इंजन लड़ाकू जेट की एक झलक देखी।

एक बयान के अनुसार, रूसी विमान निर्माताओं ने ज़ुकोवस्की में MAKS-2021 इंटरनेशनल एविएशन एंड स्पेस सैलून में 68 वर्षीय नेता के लिए "चेकमेट" नामक स्टील्थ फाइटर के एक प्रोटोटाइप का अनावरण किया, इसके आधिकारिक अनावरण से पहले, एक बयान के अनुसार। रोस्टेक, राज्य के स्वामित्व वाली सैन्य दिग्गज जो रूसी प्रौद्योगिकी के निर्यात के लिए जिम्मेदार है।


रोस्टेक के प्रमुख, सर्गेई चेमेज़ोव और यूनाइटेड एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन (यूएसी) के सामान्य निदेशक, यूरी स्लीसार ने सुखोई कंपनी के प्रदर्शनी मंडप में पुतिन को युद्धक विमान भेंट किया।

राज्य के स्वामित्व वाली यूएसी की एक प्रस्तुति के अनुसार, लड़ाकू प्रोटोटाइप अद्वितीय है और रूस में इसे पहले विकसित नहीं किया गया है। यूएसी की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि लड़ाकू जेट "नवीन समाधानों और प्रौद्योगिकियों को जोड़ती है" और "कम दृश्यता और उच्च उड़ान प्रदर्शन" है।

कंपनी के प्रमुख, Slyusar, ने रूसी राज्य टीवी पर विमान की विशेषताओं को भी बताया, विमानों को "अपनी कक्षा में अद्वितीय" के रूप में वर्णित किया और कहा कि उनके पास "1500 किलोमीटर का मुकाबला त्रिज्या, सबसे बड़ा जोर-से-भार अनुपात, छोटा टेकऑफ़ है और लैंडिंग, सात टन से अधिक लड़ाकू भार, जो इस वर्ग के विमानों के लिए एक पूर्ण रिकॉर्ड है।"



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.