America : यूक्रेन के अधिक क्षेत्रों को हड़पना चाहता है रूस

Samachar Jagat | Wednesday, 20 Jul 2022 12:34:18 PM
Russia wants to grab more areas of Ukraine

अमेरिका ने रूस पर यूक्रेन के अधिक हिस्सों पर कब्जा जमाने की योजना बनाने का आरोप लगाते हुए कहा है कि क्रीमिया को हड़पने वाली रणनीति बनाकर यह काम किया जा सकता है। अमेरिका को आशंका है कि रूस, क्रीमिया को अपने कब्जे में लेने की रणनीति की तर्ज पर यूक्रेन के कुछ और क्षेत्रों को हड़पना चाहता है। उसे डर है कि रूस खेरसॉन, ज़ापोरिज्जिया, डोनेत्स्क और लुहान्स्क को अपने कब्जे में ले सकता है। बीबीसी ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी। अमेरिकी प्रतिरक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने अमेरिकी खुफिया विभाग के हवाले से कहा है कि रूस पहले से ही यूक्रेन के अधिक क्षेत्रों को अपने देश में शामिल करने की योजना बनाना शुरू कर दिया है।

उन्होंने कहा कि रूस इस मामले में यूक्रेन के कथित रूसी समर्थकों से जनमत संग्रह करने का दिखावा करेगा कि ताकि यह साबित कर सके कि यूक्रेन के लोग रूस में शामिल होने को लेकर सहमत हैं।श्री किर्बी ने कहा,''लोगों से जनमत संग्रह कर उनके परिणामों का उपयोग रूस द्बारा यूक्रेनी क्षेत्र पर कब्जे का दावा करने के प्रयास के रूप में किया जाएगा।''रूस ने इसी तरह से साल 2०14 में क्रीमिया को औपचारिक रूप से अपने में मिला लिया था।श्री किर्बी ने कहा कि फिलहाल जिन क्षेत्रों में यूक्रेन की निगाहें हैं उनमें खेरसॉन, ज़ापोरिज्जिया,  डोनेत्स्क और लुहान्स्क शामिल हैं।  



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.