Russian Army : रूस ने युद्ध में और सैनिक झोंके, पूर्वी यूक्रेन में हमले तेज किए

Samachar Jagat | Wednesday, 20 Apr 2022 10:21:37 AM
Russian Army :Russia pours more troops into the war, intensifies attacks in eastern Ukraine

कीव :  रूस ने यूक्रेन के पूर्वी औद्योगिक क्षेत्र में कोयला खदानों और कारखानों पर नियंत्रण हासिल करने के लिए मंगलवार को हमले तेज कर दिए। उसने शहरों और कस्बों के पास सैकड़ों मील लंबे मोर्चे को निशाना बनाया। रूसी बलों का मुख्य लक्ष्य पूर्वी डोनबास क्षेत्र पर कब्जा करना है।

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सेना के यूक्रेन की राजधानी कीव पर कब्जा करने के असफल प्रयास के बाद यहां जीत उसके लिए बेहद महत्वपूर्ण हो गई है। पूर्वी शहर खारकीव और क्रामातोर्स्क पहले ही घातक हमलों की चपेट में हैं। रूस ने यह भी कहा कि उसने डोनबास के पश्चिम में जपोरिजिया और निप्रो के आसपास के क्षेत्रों पर मिसाइल हमले किए हैं।

क्षेत्रीय गवर्नर ने बताया कि पश्चिमी शहर मायकोलीव में बुधवार तड़के कई विस्फोटों की आवाज सुनी गई। पास के शहर बशतांका में भी एक अस्पताल में गोलीबारी की सूचना मिली थी। डोनबास में तबाह हो चुके बंदरगाह शहर मारियुपोल में यूक्रेनी सैनिकों ने बताया कि रूसी सेना ने बंदरगाह शहर के एक विशाल इस्पात संयंत्र को नष्ट कर दिया है और एक अस्पताल को भी निशाना बनाया है, जहां सैकड़ों लोगों ने पनाह ली थी।

रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने बताया कि रूसी बल यूक्रेन के कई सैन्य ठिकानों पर हमला कर रहे हैं, जिसमें कई शहरों या गांवों में या उसके आसपास सैनिकों के अड्डे और 'मिसाइल वारहेड स्टोरेज डिपो’ शामिल हैं।
दोनों ही पक्षों ने इसे युद्ध का एक नया चरण बताया है। रूसी सेना ने देश के दक्षिण-पूर्व से उत्तर-पूर्वी यूक्रेन में 300 मील (480 किलोमीटर) से अधिक के व्यापक मोर्चे पर सोमवार को जबरदस्त हमले शुरू किए थे। यूक्रेन की सेना ने बताया कि रूसी सेना ने 'लगभग सभी सीमाओं पर हमारे सुरक्षा घेरे को तोड़ने की कोशिश की।’

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रात को देश के नाम जारी एक वीडियो संदेश में कहा कि रूसी सेना युद्ध में अपना सब कुछ झोंक रही है। देश के अधिकतर सैनिक यूक्रेन में या रूसी सीमाओं पर मौजूद हैं। जेलेंस्की ने कहा, ''उन्होंने लगभग हर उस उस चीज को निशाना बनाया है, जो हमें रूस के खिलाफ लड़ने में सक्षम बनाती है।’’ जेलेंस्की ने कहा कि केवल सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने के रूसी दावों के बावजूद उसकी सेना द्बारा आवासीय क्षेत्रों पर हमले करना और नागरिकों की हत्या करना जारी है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.