रूसी सेना दुनिया की सबसे बर्बर सेना : जेलेंस्की

Samachar Jagat | Wednesday, 20 Apr 2022 01:16:34 PM
Russian army world's most barbaric army: Zelensky

कीव (यूक्रेन)। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस की सेना को दुनिया की सबसे बर्बर सेना करार दिया है। उन्होंने कहा कि रूसी सके सैनिकों के पास जो भी हथियार उपलब्ध हैं, वे यूक्रेन के खिलाफ उन सभी का इस्तेमाल कर रहे हैं।


जेलेंस्की ने राष्ट्र के नाम जारी एक वीडियो संदेश में कहा, “रूसी सैनिकों ने बर्बरता ही सारी हदें पार कर दी हैं। उन्होंने हर उस व्यक्ति और वस्तु को निशाना बनाया है, जो यूक्रेन के खिलाफ उनके संघर्ष का सामना करने में मददगार हैं।“


यूक्रेनी राष्ट्रपति ने केवल सैन्य स्थलों पर हमले करने के रूसी दावों को खारिज किया। उन्होंने कहा कि रूसी सैनिक आवासीय क्षेत्रों को लगातार निशाना बनाकर आम नागरिकों की हत्या कर रहे हैं। जेलेंस्की ने कहा, ’’इस युद्ध में रूसी सेना खुद को विश्व इतिहास में दुनिया की सबसे बर्बर और अमानवीय सेना के रूप में दर्ज करा रही है।’’


उन्होंने पश्चिमी देशों से जल्द से जल्द हथियारों की आपूर्ति करने की अपील करते हुए कहा, ’’अगर हमें अभी हथियार मिलते हैं तो हम उनकी मदद से हजारों लोगों की जान बचा सकते हैं।’’

अन्य घटनाक्रम
-यूक्रेन के विभिन्न क्षेत्रों में विस्थापित लोग ल्वीव के अपार्टमेंट में शरण लेना चाहते हैं।
-संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने ईस्टर के मद्देनजर यूक्रेन में चार दिन के युद्ध-विराम का आग्रह किया है।
-------
वाशिगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन आगामी कुछ दिनों में यूक्रेन के लिए एक नए सुरक्षा सहायता पैकेज की घोषणा कर सकते हैं। इसके तहत कीव को अतिरिक्त तोपें और गोला-बारूद प्रदान किया जा सकता है।
-------
ओटावा। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि रूसी बलों से निपटने में मदद देने के लिए कनाडा यूक्रेन को बड़ी संख्या में तोपें भेजेगा।
-------
बर्लिन। अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्ज़ा एजेंसी का कहना है कि सेवामुक्त किए गए चेर्नोबिल परमाणु ऊर्ज़ा संयंत्र और यूक्रेन के परमाणु नियामक के बीच संपर्क के लिए सीधी फोन सेवा बहाल कर दी गई है।
-------
वाशिगटन। अमेरिका की वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने यूक्रेन के खिलाफ रूसी आक्रमण के कारण संभावित वैश्विक खाद्य संकट से निपटने के लिए मंगलवार को दुनिया के विभिन्न देशों के वित्त मंत्रियों से ठोस कदम उठाने का आग्रह किया। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.