Russia पर डिफॉल्‍ट होने का खतरा, मूडीज ने डॉलर के बजाय रूबल में पेमेंट पर कहा ऐसा

Samachar Jagat | Friday, 27 May 2022 02:25:06 PM
Russian rouble losing ground after rates cut; Eurobonds rises

रूस: पिछले सत्र में गिरावट के बाद शुक्रवार को रूसी रूबल और गिर गया क्योंकि केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरों में कटौती की, आने वाले और कटौती का संकेत दिया, और पूंजी नियंत्रण को आसान बनाने और मुद्रा पर संभावित संप्रभु डिफ़ॉल्ट की संभावना।

गुरुवार को, रूबल डॉलर और यूरो के मुकाबले लगभग 10% गिर गया, जब केंद्रीय बैंक ने अपनी प्रमुख दर में 11% की कटौती की, लगातार तीसरी 300-आधार-बिंदु कटौती, क्योंकि मुद्रास्फीति 20 साल से अधिक के उच्च स्तर से कम हो गई।


 
डॉलर के मुकाबले रूबल 2.1 प्रतिशत कमजोर होकर 66.63 पर था, जो दो सप्ताह के निचले स्तर 0727 GMT से अधिक था। बुधवार को, रूबल अमेरिकी डॉलर के मुकाबले फरवरी 2018 से अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया, 55.80 तक पहुंच गया। रूबल यूरो के मुकाबले 4.4 प्रतिशत गिरकर 70.99 पर आ गया, जो बुधवार को सात साल के उच्च स्तर 57.10 से नीचे गिर गया।

रूबल इस साल कृत्रिम रूप से दुनिया का सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली मुद्रा बन गया था, जिसे पूंजी नियंत्रण से सहायता मिली थी। विदेशी मुद्रा को रूबल में बदलने के साथ-साथ आयात में गिरावट के लिए आवश्यक नई गैस भुगतान शर्तों ने भी योगदान दिया है। हालांकि, अब यह महीने के अंत कर अवधि का समर्थन खो चुका है, जब निर्यात-केंद्रित कंपनियां स्थानीय देनदारियों का भुगतान करने के लिए आमतौर पर विदेशी मुद्रा को रूबल में परिवर्तित करती हैं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.