रूस-यूक्रेन युद्ध / ज़ेलेंस्की हुए भावुक! विश्वव्यापी चर्चा के साथ युद्ध की समाप्ति के बारे में बयान शुरू हुआ

Samachar Jagat | Wednesday, 20 Apr 2022 10:13:25 AM
Russo-Ukraine War / Zelensky gets emotional! Statements about the end of the war began with worldwide discussion.

"अगर हमारे पास आवश्यक हथियार होते, तो हम उन्हें युद्ध से पहले नष्ट कर देते," ज़ेलेंस्की ने कहा।

  • ...तो हम इस युद्ध को पहले ही समाप्त कर चुके होते
  • युद्ध की समाप्ति को लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति का बड़ा बयान
  • ज़ेलेंस्की ने फिर से हथियारों की मांग की

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग दिन-ब-दिन रफ्तार पकड़ती जा रही है. बता दें, रूसी सेना ने यूक्रेन के शहरों पर बम और मिसाइल हमले तेज कर दिए हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने एक बार फिर हथियारों की मांग की है. ज़ेलेंस्की ने कहा, "अगर हमारे पास आवश्यक हथियार होते, तो हम इस युद्ध को बहुत पहले समाप्त कर देते।"

रूसी हमले में इस क्षेत्र के एक हजार से अधिक नागरिक मारे गए

गौरतलब है कि कीव के क्षेत्रीय पुलिस प्रमुख आंद्रेई नाबितोव ने कहा कि रूस के हमले में क्षेत्र में एक हजार से अधिक नागरिक मारे गए हैं। ज़ेलेंस्की ने सहयोगियों से हथियार उपलब्ध कराने का आग्रह करते हुए कहा, "यह उचित नहीं है कि हम अभी भी यह पूछने के लिए मजबूर हैं कि सहयोगी इतने सालों से क्या जमा कर रहा है।"

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि रूसी सेना इस युद्ध में खुद को इतिहास की सबसे बर्बर और अमानवीय सेना के रूप में दर्ज करेगी। उन्होंने कहा कि नागरिकों की जानबूझकर हत्या, नागरिक आवासीय परिसरों और बुनियादी ढांचे को नष्ट करना, सभी प्रकार के निषिद्ध हथियारों का उपयोग रूसी सेना की क्रूरता की गवाही देता है। दूसरी ओर, जर्मन चांसलर ओलाफ शुल्ज ने युद्ध अपराधों के लिए पुतिन को जिम्मेदार ठहराया है।

जर्मन चांसलर ने घोषणा की कि वह यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति जारी रखेंगे, यह कहते हुए कि जर्मनी की हथियारों की आपूर्ति क्षमता अब लगभग समाप्त हो गई है। हमारी सरकार ऐसा करने के लिए हथियार निर्माताओं के साथ काम करेगी। उन्होंने यह भी मांग की कि यूक्रेनी सैनिकों को वे हथियार दिए जाएं जिनका वे इस्तेमाल कर रहे हैं। जर्मन चांसलर ने यह भी स्पष्ट किया कि नाटो यूक्रेन युद्ध में सीधे हस्तक्षेप नहीं करेगा।

यूक्रेन ने मारिंकास शहर पर कब्जा करने का दावा किया है

यूक्रेन ने डोनेट्स्क से 10 किलोमीटर दूर मारिंका शहर पर फिर से कब्जा करने का दावा किया है। मार्च के मध्य में, रूसी सेना ने मारिंका पर नियंत्रण कर लिया। यूक्रेन की मीडिया ने दावा किया है कि रूस अब 2014 की तर्ज पर दक्षिणी यूक्रेन के खेरसॉन और मायकोलेव में छद्म जनमत संग्रह कराने की तैयारी कर रहा है। यूक्रेनी मीडिया के अनुसार, रूसी सेना ने 18 अप्रैल की रात खेरसॉन को स्निहुरिवका और आसपास के मैदानों से जोड़ने वाले राजमार्ग की खुदाई में बिताई।

यूक्रेन का दावा- रूसी हेलिकॉप्टर क्रैश

यूक्रेन का दावा है कि पिछले 24 घंटों में डोनबास क्षेत्र में 12 रूसी टैंक नष्ट कर दिए गए हैं। यूक्रेन ने एक रूसी तोपखाने प्रणाली, 28 बख्तरबंद वाहनों, एक सुखोई-34 विमान, एक केए-52 हेलीकॉप्टर, चार यूएवी और एक क्रूज मिसाइल को नष्ट करने का दावा किया है। यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय का दावा है कि रूस शत्रुता के बढ़ने के बावजूद लड़ रहा है। पर्यावरण, रसद और अन्य चुनौतियां भी रूसी सेना के रास्ते में हैं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.