Satellite launch : अमेरिकी खुफिया उपग्रह का कैलिफोर्निया से प्रक्षेपण

Samachar Jagat | Monday, 18 Apr 2022 09:23:06 AM
Satellite launch : US intelligence satellite launched from California

वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस (अमेरिका): मेरिका के राष्ट्रीय टोही कार्यालय (एनआरओ) के लिए एक विशेष उपग्रह रविवार को कैलिफोर्निया से प्रक्षेपित किया गया। एनआरओएल-85 उपग्रह ने दो-चरणीय स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट को लेकर वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से सुबह छह बजकर 13 मिनट पर उड़ान भरी।

वैंडेनबर्ग ने एक बयान में बताया कि स्पेसएक्स रॉकेट बूस्टर का पुन: उपयोग करने का एनआरओ का यह पहला मिशन है फाल्कन के पहले चरण में एक हिस्सा लॉस एंजिलिस के उत्तर-पश्चिम में समुद्र तट पर वापस आ गया। एनआरओ ने एनआरओएल-85 उपग्रह को केवल ''अहम राष्ट्रीय सुरक्षा पेलोड’’ के रूप में वर्णित किया। वायु सेना ने 2019 में ऐसे तीन प्रक्षेपण के लिए स्पेसएक्स को 29.7 करोड़ डॉलर का भुगतान किया था, जिसके तहत ही यह प्रक्षेपण किया गया। एनआरओ अमेरिकी उपग्रहों के विकास, निर्माण, प्रक्षेपण और रखरखाव के लिए प्रभारी सरकारी एजेंसी है, जो वरिष्ठ नीति निर्माताओं, खुफिया समुदाय और रक्षा विभाग को खुफिया डेटा प्रदान करती है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.