Saudi Govt हज के दौरान महामारी को नियंत्रित करने के लिए जारी करेगी सूचना

Samachar Jagat | Monday, 19 Jul 2021 10:06:45 AM
Saudi Govt uses information Technologies to control pandemic during Haj

रियाद: सऊदी सरकार इस साल के हज सीजन के दौरान कोविड के प्रसार को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए नवीनतम सूचना प्रौद्योगिकियों को नियोजित कर रही है। हज और उमराह मंत्रालय ने कथित तौर पर कहा कि उसने तीर्थयात्रियों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए "हज स्मार्ट कार्ड" लॉन्च किया। नियर फील्ड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी से लैस कार्डों को आयोजकों को तेज और सटीक जानकारी देने के लिए पवित्र स्थलों पर स्वयं सेवा मशीनों द्वारा स्कैन किया जा सकता है। हज स्मार्ट कार्ड अपने धारक की व्यक्तिगत, चिकित्सा और आवासीय जानकारी को रिकॉर्ड करता है। यह तीर्थयात्रियों को स्थानों को खोजने और विभिन्न स्थानों तक पहुंच प्राप्त करने में भी मदद कर सकता है।

सरकार ने तीर्थयात्रियों के लिए लगभग 5,000 स्मार्ट ब्रेसलेट भी वितरित किए, जो न केवल तीर्थयात्रियों की व्यक्तिगत जानकारी संग्रहीत करने में सक्षम हैं, बल्कि उनकी स्वास्थ्य स्थितियों जैसे रक्त ऑक्सीजन के स्तर, हृदय गति और संक्रामक वायरस के संभावित जोखिम की निगरानी भी करते हैं।


यह लगातार दूसरा है, जिसमें सऊदी अरब चल रही महामारी के खिलाफ एहतियाती उपायों के तहत विदेशी उपासकों के बिना वार्षिक तीर्थयात्रा का आयोजन कर रहा है। ५५८,००० पंजीकृत लोगों में से अधिकारियों द्वारा चुने गए लगभग ६०,००० मुसलमान, २०२१ हज सीजन में भाग लेंगे, जबकि 2019 में यह संख्या 2.5 मिलियन थी।

पिछले साल अक्टूबर में सात महीने की नमाज और उमरा निलंबन हटाए जाने के बाद से 13 मिलियन से अधिक उपासक मास्क पहने हुए और शारीरिक दूरी के नियमों का पालन कर रहे हैं।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.