सात महीने के अंतराल के बाद United Nations मुख्यालय में हुई सुरक्षा परिषद की बैठक

Samachar Jagat | Friday, 09 Oct 2020 05:00:02 PM
Security Council meeting held at United Nations Headquarters after a gap of seven months

संयुक्त राष्ट्र। न्यूयॉर्क में मार्च में कोविड-19 का प्रकोप शुरू होने के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की पहली बैठक बृहस्पतिवार को यहां स्थित मुख्यालय में हुई। इसमें शामिल लोगों ने मास्क पहन रखे थे तथा बैठक स्थल कांच से विभाजन किया हुआ था, इस सब के बीच अमेरिकी राजदूत कैली क्राफ्ट ने कहा कि ''घर पर होने से कितना अच्छा महसूस होता है’’।

माली में तख्ता पलट के बाद के हालात पर हुई परिषद की बैठक के बाद क्राफ्ट ने कहा, ''हम सभी सामाजिक दूरी के नियम का पालन कर रहे हैं, फिर भी एकसाथ आकर हम बहुत खुश हैं।’’ संयुक्त राष्ट्र में जर्मनी के राजदूत क्रिस्टोफ हसजेन ने कहा, ''शानदार, सुरक्षा परिषद घर लौट आई और यहां होना बहुत बढ़िया है।’’ वह जुलाई से ही परिषद में व्यक्तिगत बैठकें करने पर जोर देते रहे हैं।

महामारी के कारण कई व्यवसायों तथा संगठनों की तरह ही परिषद की बैठकें भी कई महीनों से ऑनलाइन ही आयोजित हो रही थीं। हालांकि अब व्यक्तिगत उपस्थिति की बैठकों का दबाव बनने लगा था। हसजेन ने जुलाई में आर्थिक एवं सामाजिक परिषद की बड़े चैंबर में कई बार व्यक्तिगत उपस्थिति की बैठकें की। हालांकि संयुक्त राष्ट्र के अधिकतर सदस्य ऑनलाइन ही काम कर रहे थे।

फ्रांस के राजदूत निकोलस डी रिविरे, रूस के राजदूत वासिले नेबेनजिया और दक्षिण अफ्रीका के राजदूत जेरी माटजिला ने भी संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में बैठक पर प्रसन्नता जाहिर की। नेबेनजिया ने कहा, ''सात महीने बाद आखिरकार हम लौट आए। इससे अच्छा संदेश भी जाता है।’’ (एजेंसी) 



 
loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.