पूर्वोत्तर में विकास से बेहतर हुई स्थिति : जयशंकर

Samachar Jagat | Wednesday, 02 Oct 2019 02:34:48 PM
Situation improved due to development in Northeast: Jaishankar

वॉशिंगटन। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर क्षेत्र की स्थिति की तुलना करते हुए कहा कि वर्तमान में पूर्वोत्तर का क्षेत्र काफी हद तक शांत है। जयशंकर ने यहां अमेरिकी भथक टैंक ‘सेंटर फॉर स्ट्रेटजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज’ में अपने भाषण के बाद एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, ‘‘ भारत अपने पूर्वोत्तर क्षेत्र में भी बहुत ही कठिन परिस्थिति से निपटा है और अगर आप इस क्षेत्र को देखेंगे तो पाएंगे कि यह काफी हद तक शांत है।

उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र में लोग ‘लाभकारी आजीविका’ में लगे हुए हैं और वे सुरक्षा बलों पर पत्थर नहीं फेंक रहे हैं। विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘पूर्वोत्तर क्षेत्र में विकास कार्ड वास्तव में काम कर गया है। उन्होंने कहा, ‘‘ अगर हम (भारत सरकार) जम्मू-कश्मीर में विकास लाने में सफल हो जाते हैं तो आप यह समझे लें कि पाकिस्तान ने पिछले 70 वर्षों में जो भी योजनाएं बनाई हैं वह सब बेकार हो जाएंगी।’’

उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए पाकिस्तान ऐसा कुछ आसानी से नहीं होने देगा... इसलिए हमारी चुनौती यह सुनिश्चित करना है कि यह (विकास कार्ड) जमीन पर काम करे। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.