भारत और अमेरिका के बीच एकजुटता वैश्विक हित के लिए अच्छी बात : US lawmaker

Samachar Jagat | Thursday, 02 Jun 2022 10:35:13 AM
Solidarity between India and America good for global interest: US lawmaker

वाशिगटन : अमेरिका के एक सांसद ने कहा है कि भारत और अमेरिका के बीच एकजुटता वैश्विक हित के लिए अच्छी बात है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने कोविड-19 महामारी के दौरान भी साथ मिलकर काम किया था।
प्रतिनिधि सभा के सदस्य डैरेन सोटो ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारत और अमेरिका के बीच सहयोग जारी रहेगा। सोटो ने बुधवार को अमेरिकी संसद की प्रतिनिधि सभा में कहा, “अध्यक्ष महोदया, मैं भारत गणराज्य और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच मजबूत, बहुआयामी तथा परस्पर अहम साझेदारी का स्वागत करता हूं।”

उन्होंने कहा, “दोनों राष्ट्र शांति, प्रगति और समृद्धि के साझेदार हैं। दोनों लोकतांत्रिक देशों और मुक्त अर्थव्यवस्थाओं के बीच एकजुटता वैश्विक हित के लिए अच्छी बात है।” सोटो ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान, दोनों देशों ने साथ मिलकर काम किया। उन्होंने कहा, “टीकाकरण समेत स्वास्थ्य क्षेत्र में महत्वपूर्ण सहयोग किया गया। जब संक्रमण के मामले बढ़ रहे थे तब अमेरिका ने टीके के उत्पादन के लिए भारत को कच्चा माल उपलब्ध कराया।” उन्होंने कहा, “मेरे पिछले भारत दौरे के दौरान हमारे शिष्टमंडल को कृत्रिम बुद्धिमत्ता के क्षेत्र में हुई उन्नति के बारे में बताया गया।

हमें बताया गया कि हमारे देशों के बीच संबंध में इसकी क्या भूमिका है और उद्योग जगत में इसका क्या प्रयोग हो सकता है।” सोटो ने कहा, “हमने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के पूर्व अध्यक्ष अलूरु सीलिन किरण कुमार से मुलाकात की और संगठन की संरचना, अभियान, प्रयोग और उपलब्धियों के पर चर्चा की।” उन्होंने कहा, “बाद में हमने पूर्व विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्ष वर्धन के साथ बैठक की और अंतरिक्ष तथा साइबर सुरक्षा में उपलब्धियों पर चर्चा की।” 



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.