South Africa : महाभियोग के खतरे का सामना कर रहे हैं दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामफोसा

Samachar Jagat | Friday, 02 Dec 2022 10:02:56 AM
South Africa :South African President Ramaphosa is facing the threat of impeachment

जोहानिसबर्ग : दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा इस आरोपों को लेकर महाभियोग के खतरे का सामना कर रहे हैं कि उन्होंने अपने फार्म से करोड़ों डॉलर चोरी होने की बात छुपायी जिसे कथित तौर पर फर्नीचर में छुपाया गया था। रामफोसा (70) के खिलाफ 2020 में उनके निजी फार्म से चोरी से जुड़े मामले की जांच की जा रही है।

एक स्वत्रंत समिति ने कहा कि उसे इस बात के पर्याप्त सबूत मिले हैं कि हो सकता है कि राष्ट्रपति रामफोसा ने भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम की एक धारा का उल्लंघन किया हो और खुद को ''अपनी आधिकारिक जिम्मेदारियों और अपने निजी व्यवसाय के बीच टकराव की स्थिति में डालकर’’ गंभीर कदाचार किया हो। सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश सैंडिले नकोबो के नेतृत्व वाली समिति की रिपोर्ट बुधवार को नेशनल असेंबली के अध्यक्ष को सौंपी गई। इससे रामफोसा के खिलाफ संभावित महाभियोग की कार्रवाई का मार्ग प्रशस्त हो गया।

इस साल की शुरुआत में यह घटना तब सुर्खियों में आयी थी जब चोरों ने कथित रूप से लाखों डॉलर की चोरी कर ली थी। कहा जाता है कि रामफोसा संबंधित अधिकारियों को इस घटना की जानकारी देने में विफल रहे और कई महीनों तक यह नहीं बताया कि धनराशि कहां से आयी। बाद में उन्होंने जांच समिति को बताया कि धनराशि जानवरों की बिक्री से प्राप्त हुई थी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.