America के साथ सैन्य अभ्यास के दौरान दक्षिण कोरिया की बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण विफल

Samachar Jagat | Wednesday, 05 Oct 2022 10:52:00 AM
South Korea's ballistic missile launch fails during military exercise with US

सियोल: दक्षिण कोरिया की बैलिस्टिक मिसाइल बुधवार को अमेरिका के साथ एक 'लाइव-फायर ड्रिल’ के दौरान जमीन पर गिर गई।गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने भी मंगलवार को एक मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया था, जो जापान के ऊपर से गुजरते हुए प्रशांत महासागर में जा गिरी थी। यह मिसाइल अमेरिका के गुआम क्षेत्र को निशाना बनाने में सक्षम है।

दक्षिण कोरिया की मिसाइल के गिरने के बाद विस्फोट होने और आग लग जाने की घटना से लोगों में अफरा-तफरी मच गई। शुरुआत में लोग इसे उत्तर कोरिया का हमला मानते रहे क्योंकि सरकारी अधिकारियों ने कई घंटों तक विस्फोट पर कोई बयान जारी नहीं किया था। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि एक छोटी दूरी की ह्यूमू -2 मिसाइल शहर के बाहरी इलाके में वायु सेना के एक अड्डे के अंदर दुर्घटनाग्रस्त हो गई। विस्फोट में कोई हताहत नहीं हुआ है। हादसे से आवासीय इलाके में कोई नुकसान नहीं हुआ है।

इस सैन्य अभ्यास के दौरान अमेरिकी सेना ने अपनी चार मिसाइलों का प्रक्षेपण किया जो 'आर्मी टैक्टिकल मिसाइल सिस्टम’ का हिस्सा हैं, जबकि दक्षिण कोरिया ने भी एक अन्य ह्यूमू -2 का सफल प्रक्षेपण किया। स्वदेशी मिसाइल उत्तर कोरिया के खिलाफ दक्षिण कोरिया की जवाबी हमले की रणनीति का हिस्सा है। यह रूसी-डिजाइन वाली इस्कंदर मिसाइल का एक संस्करण है, जो उत्तर कोरिया के पास भी है कांगनुंग के प्रतिनिधि एवं सत्तारूढ़ दल के सांसद क्वोन सेओंग-डोंग ने सोशल मीडिया पर मिसाइल के विफल प्रक्षेपण पर सवाल उठाए और सेना द्बारा इस घटना की विस्तृत जांच की मांग की।

उन्होंने संयुक्त अभ्यास पर मीडिया का प्रतिबंध कायम रखते हुए विफल प्रक्षेपण के बारे में नोटिस जारी नहीं करने को लेकर भी सेना की आलोचना की। क्वोन ने कहा, '' यह गैर जिम्मेदाराना प्रतिक्रिया है। उन्होंने अभी तक कोई प्रेस विज्ञप्ति भी जारी नहीं की है।’’ दक्षिण कोरिया की सेना ने इंटरनेट पर यह खबर फैल जाने और सोशल मीडिया पर लोगों के इसको लेकर सवाल उठाने के बाद मिसाइल की खराबी की बात स्वीकार की। उल्लेखनीय है कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया की सेनाएं, उत्तर कोरिया के दक्षिण कोरिया पर हमला करने पर उससे निपटने की अपनी क्षमता दिखाने के लिए एक संयुक्त अभ्यास कर रही हैं। इसके तहत मिसाइल प्रक्षेपण के अलावा एफ-15 लड़ाकू विमान द्बारा बमबारी भी की जा रही है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.