Sri Lanka: आपातकाल दो अंतिम कोलंबो

Samachar Jagat | Saturday, 02 Apr 2022 01:00:35 PM
Sri Lanka - Emergency Two Last Colombo

श्रीलंका जबरदस्त आर्थिंक संकट के दौर से गुजर रहा है। देश में तेल और गैस की बढती कीमतों तथा जरूरी सामान की भारी किल्लत से लोगों के बीच रोष बहुत बढ गया और सरकार के विरोध में राजधानी कोलंबो में गुरूवार को लोग सड़कों पर उतर आये। राष्ट्रपति भवन के बाहर एकत्र हुए प्रदर्शनकारियों ने सरकार विरोधी नारे लगाये और सड़कों पर लगे बैरीकेटर्स को तोड़ते हुए पुलिस के और कई अन्य वाहनों में भी आग लगा दी थी। इस दौरान पुलिस और लोगों के बीच जमकर संघर्ष भी हुआ। सरकार विरोधी प्रदर्शन दूसरे दिन भी जारी रहे जिसके बाद राजधानी में कफ्र्यू भी लगा दिया गया था , बाद में पूरे पश्चिमी प्रांत में ही कफ्र्यू लगा दिया गया था।

आर्थिक संकट के कारण देश में बेकाबू होते हालात के बीच सरकार ने आपातकाल लगाये जाने की घोषणा कर दी है।श्रीलंका में विदेशी मुद्रा भंडार तेजी से घट रहा है। विदेशी मुद्रा भंडार से ही तेल आयात का भुगतान किया जाता है और इसी कारण देश में तेल और दूसरी जरूरी चीजों की किल्लत हो रही है। इन परेशानियों के साथ देश में बिजली संकट भी गहरा गया और आधा दिन या उससे भी अधिक समय तक बिजली न आने से लोगों का गुस्सा हिसक आक्रोश में बदल गया और गुरूवार को लोग सड़कों पर उतर आये । पहले तो राष्ट्रपति भवन के बाहर गुरूवार को शांतिपूर्ण तरीके से एकत्र होकर लोगों ने आक्रोश जताया लेकिन धीरे धीरे यह आक्रोश हिसक हो गया और लोगों ने कई गाडियां फूंक दी ।

पुलिस ने हिसक प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए आंसू गैस के गोले छोडे और तेज पानी की बौछारे डालीं । एएफपी न्यूज एजेंसी ने बताया कि इस संघर्ष में पुलिस ने 53 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार और पांच न्यूज फोटोग्राफरो को कथित रूप से हिरासत में लेकर पुलिस थाने में यातनाएं दी गयी। बाद में सरकार ने इस पर स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि मामले की जांच होगी।

पुलिस और प्रशासन सरकार विरोधी प्रदर्शन को रोकने के लिए भरसक प्रयास कर रहा है लेकिन यह फैलता ही जा रहा है और देश भर में लोग राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। आर्थिक संकट के कारण राष्ट्रपति राजपक्षे की लोकप्रियता का ग्राफ बहुत तेजी से नीचे आया है। वर्ष 2019 में वह बहुमत से सत्ता में आये थे और उन्हेांने देश में स्थिरता लाने का वादा किया था। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.