Switzerland बन सकता है विश्व का पहला कृत्रिम कीटनाशकों पर प्रतिबंध लगाने वाला देश

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Jun 2021 11:52:50 AM
Switzerland soon to become world's first country to ban artificial pesticides

कृत्रिम कीटनाशकों पर प्रतिबंध लगाने वाला स्विट्जरलैंड भूटान के बाद दुनिया का दूसरा और यूरोप का पहला देश बन सकता है। 13 जून को जनमत संग्रह में इस पर फैसला किया जा सकता है। इस पहल से अन्य देशों में भी कृत्रिम कीटनाशकों पर प्रतिबंध लगाने के लिए अनुकूल माहौल बनाने में मदद मिल सकती है। स्विट्जरलैंड की सबसे बड़ी कृषि रसायन कंपनी सिंगेंटा और जर्मनी की भालू और बीएएसएफ बड़े पैमाने पर कृत्रिम कीटनाशकों के निर्माण में लगी हुई है।

कृत्रिम कीटनाशकों के उपयोग पर प्रतिबंध की वकालत करने वाले समर्थकों के अनुसार, जबकि यह एक गंभीर स्वास्थ्य संकट है, यह जैव विविधता को भी समेटे हुए है। दूसरी ओर, कंपनियों का दावा है कि वे कई स्तरों पर कीटनाशकों की जांच करती हैं, इसलिए डरने की कोई बात नहीं है। इसके विपरीत, यदि उनका उपयोग बंद कर दिया जाता है, तो कृषि उत्पादन गिर जाएगा।


 
पीने के पानी और खाने की गुणवत्ता पर वोटिंग: यह खुलासा हुआ है कि स्विट्जरलैंड भी पीने के पानी और खाने-पीने की चीजों की गुणवत्ता में सुधार के लिए जनमत संग्रह में मतदान करने जा रहा है. यह खाद्य पदार्थों में कृत्रिम कीटनाशकों का उपयोग करने वालों के लिए छूट की रोकथाम का भी प्रावधान करता है। इन दोनों मुद्दों पर देशभर में बहस छिड़ी हुई है. हाल ही में तामीडिया सर्वेक्षण में, 48 प्रतिशत लोग पीने के पानी की गुणवत्ता में सुधार के पक्ष में थे, जबकि 49 प्रतिशत कृत्रिम कीटनाशकों पर प्रतिबंध के पक्ष में थे।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.