'Sydney Dialogue' : आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन के निमंत्रण पर पीएम मोदी ने 'सिडनी डायलॉग' को किया संबोधित, बोले -डिजिटल दुनिया में भारत का प्रभुत्व बढ़ा, प्रौद्योगिकी और डेटा नए हथियार बन रहे

Samachar Jagat | Thursday, 18 Nov 2021 12:21:45 PM
'Sydney Dialogue' :   PM Modi addressed the 'Sydney Dialogue' at the invitation of Australian Prime Minister Scott Morrison, said - India's dominance in the digital world increased, technology and data are becoming new weapons

इंटरनेट डेस्क। पीएम मोदी ने आज गुरुवार को आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन के निमंत्रण पर 'सिडनी डायलॉग' के आधिकारिक संस्करण को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया। इस दौरान आस्ट्रेलिया के पीएम मॉरीसन ने भी कहा कि ऑस्ट्रेलिया-भारत के बीच गहरी दोस्ती है, समय के साथ हमारे संबंध और आगे बढ़ेंगे। हम अंतरिक्ष, विज्ञान, डिजिटल प्रौद्योगिकी सहित कई क्षेत्रों में बहुत प्रगति कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए सम्मान की बात है कि PM मोदी 'सिडनी डायलॉग' को संबोधित कर रहे हैं। 

पीएम मोदी ने सिडनी डायलॉग को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के लोगों के लिए बड़े सम्मान की बात है कि आपने मुझे सिडनी डायलॉग के संबोधन के लिए आमंत्रित किया। मैं इसे हिंद-प्रशांत क्षेत्र और उभरती डिजिटल दुनिया में भारत की केंद्रीय भूमिका की मान्यता के रूप में देखता हूं। 

पीएम मोदी ने आगे कहा कि डिजिटल युग हमारे चारों ओर सब कुछ बदल रहा है। इसने राजनीति, अर्थव्यवस्था और समाज को फिर से परिभाषित किया है। यह संप्रभुता, शासन, नैतिकता, क़ानून, अधिकारों और सुरक्षा पर नए सवाल उठा रहा है। यह अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा, शक्ति और नेतृत्व को नया आकार दे रहा है। 

नरेन्द्र मोदी ने कहा कि प्रौद्योगिकी वैश्विक प्रतिस्पर्धा का प्रमुख साधन बन गई है, ये भविष्य की अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था को आकार देने की कुंजी है। प्रौद्योगिकी और डेटा नए हथियार बन रहे हैं। लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत खुलापन है। हमें वेस्टर्न इंटरेस्ट के स्वार्थों को इसका दुरुपयोग नहीं करने देना चाहिए। 



 
loading...

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.