‘बड़े संकट को टालने के लिए अनुकूल अवसर का लाभ उठाएं’ : कोरोना वायरस पर डब्ल्यूएचओ ने कहा

Samachar Jagat | Tuesday, 11 Feb 2020 11:00:41 AM
'Take advantage of favorable opportunity to avoid major crisis': WHO said on corona virus

संयुक्त राष्ट्र। चीन की यात्रा नहीं करने वाले लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की घटनाओं पर चिंताओं जताते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने आगाह किया है कि ऐसे थोड़े बहुत मामले बड़ी आग लगाने वाली चिंगारी – बन सकते हैं। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने देशों से करीब 1,000 लोगों की जान लेने वाले इस नये वायरस को रोकने के लिए अनुकूल अवसर– का प्रयोग करने की अपील की है। तेदरोस अदहानोम गेब्रेयसेस ने कहा कि भले ही सांस संबंधी बीमारी का प्रसार धीमा होता मालूम हो रहा हो, लेकिन यह बढ़ भी सकता है।

 अपनी इस टिप्पणी से एक दिन पहले उन्होंने कई देशों को आगाह किया था कि कोरोना वायरस का प्रसार बड़े संकट का एक छोटा सा हिस्सा मात्र– हो सकता है। गेब्रेयसेस ने सोमवार को जिनेवा में कहा, ल्लहाल के दिनों में हमने कुछ ऐसे लोगों में संक्रमण फैलने के मामले देखे हैं जो कभी चीन नहीं गए, जैसे एक मामला कल फ्रांस में सामने आया और एक आज ब्रिटेन में। इन कुछेक मामलों का पता चलना एक ऐसी चिंगारी हो सकती है जो बड़ी आग का रूप ले सकती है। उन्होंने कहा कि इन कुछ मामलों का पता चलना महज एक चिंगारी हो सकती है और देशों के लिए लक्ष्य अब भी इसे नियंत्रित करने का है।

चीन में कोरोना वायरस प्रकोप के कारण मरने वालों की संख्या 1,016 पर पहुंच गई है जहां 108 नये मामले सबसे अधिक प्रभावित हुबेई प्रांत से सामने आए हैं। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि 42,638 मामलों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। चीन के बाहर करीब 30 स्थानों पर दो मौतों के साथ संक्रमण के 350 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। एक मौत फिलीपीन और दूसरी हांगकांग में हुई। जर्मनी के अलावा, ब्रिटेन, इटली और यूरोपीय देशों में फ्रांस, रूस, स्वीडन, बेल्जियम, फिनलैंड और स्पेन आदि में वायरस के मामले सामने आए हैं। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.