Taliban के सर्वोच्च नेता ने अफगानिस्तान के भूकंप पीड़ितों के लिए प्रार्थना की

Samachar Jagat | Friday, 01 Jul 2022 04:03:25 PM
Taliban supreme leader prays for Afghanistan earthquake victims

इस्लामाबाद : तालिबान के सर्वोच्च नेता हैबतुल्ला अखुंदजादा ने शुक्रवार को काबुल में उलेमा (धर्म गुरुओं) को संबोधित करते हुए अफगानिस्तान के भूकंप पीड़ितों के लिए प्रार्थना की। देश के पूर्वी हिस्से में जून में भूकंप के कारण 1००० से अधिक लोगों की मौत हो गयी थी। सरकारी रेडियो ने शुक्रवार को अखुंदजादा के भाषण का सीधा प्रसारण किया। काबुल में इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में उलेमा एवं कबायली नेता मौजूद थे। अफगानिस्तान में पिछले साल अगस्त में तालिबान के सत्तासीन होने के बाद से यह पहली इतनी बड़ी बैठक थी। हालांकि, महिलाओं को उसमें आने की अनुमति नहीं दी गयी थी।

अखुंदजादा की उपस्थिति से इस बैठक एवं उन निर्णयों को प्रतीकात्मक अहमियत मिली, जो तालिबान अफगानिस्तान के भविष्य के बारे में लेने जा रहा है। अफगानिस्तान के मानवीय संकटों से जूझ रहे होने के बीच तालिबान पर और समावेशी होने का अंतरराष्ट्रीय दबाव है। इस भूकंप के बाद से संघर्षरत अफगानिस्तान के लिए एक और संकट खड़ा हो गया है एवं इसने तालिबान की सीमित क्षमता एवं पार्थक्य को उजागर कर दिया है। लाखों अफगानों को जिदा रखने में जुटे सहायता संगठनों पर काम का दबाव है और अब वे भूकंप प्रभावितों को जरूरी मदद पहुंचाने में जुट गये हैं। ऐसे में भी अंतरराष्ट्रीय मदद के तालिबान के आह्वान पर ज्यादातर देशों की प्रतिक्रिया सुस्त है। अखुंदजादा इस इस्लामी आंदोलन का आध्यात्मिक प्रमुख रहा है लेकिन वह बहुत कम सामने आया है। वर्ष 2016 में एक अमेरिकी ड्रोन हमले में मुल्ला अख्तर मंसूर की मौत हो जाने के बाद सत्ता परिवर्तन में वह तालिबान का नेता बनकर उभरा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.